अब घर बैठे ही करिए हाउस टैक्स का भुगतान : वी. उमाशंकर

Font Size

आई सी आई सी आई बैंक बना सहयोगी 

प्रथम चरण में 16 टीमें गठित : वाई एस गुप्ता

 सुभाष चौधरी/प्रधान संपादक  

चण्डीगढ, 30 अक्तुबर :  हरियाणा के गुरुग्राम नगर निगम अपने नागरिकों को बेहतर सुविधाएं एवं सेवाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में लगातार कार्य कर रहा है। इसके तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आईसीआईसीआई बैंक के सहयोग से आज एक नई सुविधा की शुरूआत की गई है, जिससे नागरिक अन्य विकल्पों के साथ-साथ अपने घर बैठे ही संपत्तिकर तथा पानी के बिल का भुगतान कर सकेंगे। नगर निगम के कर्मचारी नागरिकों के घर-द्वार पर जाकर संपत्तिकर एकत्रित करेंगे। 

घर-द्वार पर जाकर संपत्तिकर एवं पानी के बिल एकत्रित करने की इस सुविधा के शुभारंभ अवसर पर नगर निगम आयुक्त वी. उमाशंकर ने बताया कि नगर निगम के कर्मचारी नागरिकों के घर-द्वार पर नागरिकों की पसन्द के अनुसार भुगतान माध्यमों का विकल्प प्रदान करेंगे। नागरिक अपनी सुविधा अनुसार नकद, चैक, डेबिट कार्ड या के्रडिट कार्ड के माध्यम से संपत्तिकर और पानी के बिल का भुगतान कर सकते हैं। चैक से भुगतान की अवस्था में भुगतान की रसीद चैक के क्लीयर होने के उपरान्त मिलेगी, जबकि अन्य माध्यमों से किए गए भुगतान की रसीद उसी समय ही मिल जाएगी। नागरिक अपनी देय राशि बारे मौके पर ही सूचना ले सकता है। उन्होंने बताया कि आईसीआईसीआई बैंक द्वारा उपलब्ध करवाई गई प्वाईंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन से भुगतान की प्रक्रिया को और भी सरल बना दिया है। नागरिक जैसे ही अपने बिल का भुगतान करेंगे, उनके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा, जिसकी मदद से नगर निगम गुरूग्राम की वैबसाईट www.mcg.gov.in पर ‘डोर टू डोर कलैक्शन’ आईकन पर क्लिक करके भुगतान की रसीद प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि नागरिकों के घर पर जाने वाले नगर निगम कर्मचारी की फोटो, मोबाइल नंबर सहित पूरी जानकारी नगर निगम की वैबसाईट पर उपलब्ध है, जिससे नागरिकों को यह विश्वास हो पाएगा कि उनके पास आने वाला व्यक्ति नगर निगम का अधिकृत कर्मचारी ही है। अब घर बैठे ही करिए हाउस टैक्स का भुगतान : वी. उमाशंकर 2

शुभारंभ कार्यक्रम में आईसीआईसीआई बैंक के वरिष्ठ महाप्रबंधक एवं रिटेल बिजनेस हैड (नॉर्थ जोन) कुमार अशीष ने इस सुविधा के शुभारंभ में आईसीआईसीआई बैंक को सहयोगी बनाने पर नगर निगम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षण में आईसीआईसीआई बैंक नगर निगम का सहयोग करेगा। इस सुविधा के अतिरिक्त गुरूग्राम जिला में आईसीआईसीआई बैंक की 42 शाखाएं हैं, जिनमें जाकर भी संपत्तिकर का भुगतान किया जा सकता है। इस सुविधा से एक ओर जहां नागरिकों को फायदा होगा, वहीं दूसरी ओर डिजीटल इंडिया मिशन को भी बढ़ावा मिलेगा।  

एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाई एस गुप्ता ने बताया कि प्रथम चरण में 16 टीमें बनाई गई हैं, जो घर-घर जाकर संपत्तिकर एवं पानी के बिल एकत्रित करेंगी। जरूरत के हिसाब से इन टीमों की संख्या में बढ़ौतरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा संपत्तिकर भुगतान के लिए नागरिकों की सुविधा अनुसार पहले से ही कई विकल्प दिए गए हैं। इनमें नगर निगम कार्यालयों में स्थित नागरिक सुविधा केन्द्रों में जाकर कोई भी व्यक्ति अपने संपत्तिकर का भुगतान कर सकता है। इसके अलावा, नगर निगम की वैबसाईट पर ऑनलाईन भुगतान की सुविधा भी दी गई है। इन सुविधाओं के अतिरिक्त आज घर-घर से संपत्तिकर एवं पानी के बिल एकत्रित करने की नई सुविधा शुरू की गई है।

You cannot copy content of this page