300 डाक्टर्स की भर्ती शीघ्र की जाएगी : अनिल विज

Font Size

554 चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र जारी किये गए 

विधान सभा में स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी 

चण्डीगढ़, 24 अक्तूबर :  हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में डाक्टर्स की कमी दूर करने के लिए 554 चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिये हैं, इनके अतिरिक्त करीब 300 डाक्टर्स की और भर्ती की जाएगी। श्री विज ने आज विधानसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि  हमारी सरकार द्वारा हाल ही में की गई भर्ती में 293 चिकित्सक स्नातकोतर तथा 261 एमबीबीएस हैं। इन सभी चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिये गये हैं, जोकि शीघ्र ही ड्यूटी ज्वाईन करेंगे। इनमें जो चिकित्सक निर्धारित समय में ड्यूटी ज्वाईन नही करेंगे उनके स्थान प्रतिक्षा सूची से चिकित्सकों से पद भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के दौरान अभी तक कुल 946 चिकित्सकों की भर्ती की जा चुकी हैं, जिनमें कुल 532 स्नातकोतर डॉक्टर्स हैं। इनके अलावा प्रदेश में 81 सेवानिवृत चिकित्सकों को भी पुन: नियुक्ति प्रदान की गई है तथा चिकित्सकों की सेवानिवुति आयु को भी 58 से बढ़ाकर 65 वर्ष किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हाल ही में भर्ती किये गये 554 चिकित्सकों को प्रदेश के सभी जिलों में आवश्यकतानुसार लगाया गया हैं। इनमें चिकित्सकों को उनके द्वारा दिये गये जिलों के विकल्प एवं रिक्तियों के आधार पर नियुक्ति स्थल आवंटित किये गये हैं। इसके अलावा अनेक चिकित्सकों को उनके गृह जिलों में भी पोस्टिंग दी गई है। उन्होंने कहा कि नई सूची के 30 डॉक्टर्स को अंबाला जिले तथा 60 को भिवानी जिले में लगाया गया हैं। इसी प्रकार चरखीदादरी में 10, फतेहाबाद में 29, हिसार में 38, झज्जर में 39, जीन्द में 49, कैथल में 25, करनाल में 15, कुरूक्षेत्र में 23, मेवात में 32, नारनौल में 27, पलवल में 38, पानीपत में 20, रेवाड़ी में 26, रोहतक में 9, सिरसा में 24, सोनीपत में 32 तथा यमुनानगर में 28 चिकित्सकों को नियुक्ति प्रदान की गई है। इनमें उन स्वास्थ्य केन्द्रों को प्राथमिकता दी गई है, जहां चिकित्सकों के पद लंबे समय से खाली पड़े थे।

श्री विज ने बताया कि हमारी सरकार ने प्रदेश के किसी भी चिकित्सा केन्द्र का दर्जा कम नही किया है बल्कि अनेक स्वास्थ्य केन्द्रों के दर्जें में बढ़ोतरी की गई है। राज्य के अन्य भागों की भांति तोशाम, आदमपुर व अन्य हलकों में चिकित्सकों तथा चरखी दादरी में शीघ्र ही नये सिविल सर्जन की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को उत्कृष्टï चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए निदेशक स्तर के अधिकारियों की जिलों में ड्यूटियां लगाई जाती हैं, जोकि समय-समय पर अपने क्षेत्रों के दौरे का ब्यौरा उन्हें सौंपते हैं। इस आधार पर स्वास्थ्य केन्द्रों की सुविधाओं में इजाफा किया जाता है।

एक अतारांकित प्रश्न के जवाब में हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री  ने  कहा कि गांव भोडिय़ा खेड़ा के खेल स्टेडियम में प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को भरने का एक प्रस्ताव राज्य सरकार के विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि 498 कनिष्ठ प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांग भेजी गई है। आयोग द्वारा चयनित उम्मीदवारों की सूची भेजेे जाने पर प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को तुरंत भर लिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, उन्होंंने बताया कि राज्य सरकार सरकारी अस्पताल में चिकित्सों की कमी को दूर करने के लिए ठोस कदम उठा रही है। 18 अक्तूबर, 2017 को चिकित्सा अधिकारियों के 129 स्वीकृत पदों में से 67 पद भरे जा चुके हैं। इसके अलावा, 554 नवनियुक्त चिकित्सा अधिकारियों में से 29 को 60 दिनों के भीतर फतेहाबाद के सरकारी अस्पताल में कार्यभार संभालने के निर्देश दिए गए हैं। 

 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page