इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा को सुरक्षा मिलेगी

Font Size

विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान शिक्षा मंत्री ने किया खुलासा  

हरियाणा में 284 गैर-सरकारी लोगों को भी सरकारी सुरक्षा

चंडीगढ़, 23 अक्तूबर :  हरियाणा के संसदीय कार्य मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि बल्लभगढ़ लघु सचिवालय के भवन की दो माह में आधारशिला रख दी जाएगी। श्री शर्मा आज विधानसभा सत्र के प्रथम दिन विधायक श्री मूलचंद शर्मा द्वारा पूछे गए प्रश्न का जवाब दे रहे थे।
उन्होंने बताया कि बल्लभगढ़ लघु सचिवालय के भवन के लिए 22 कनाल 6 मरला भूमि का टुकड़ा चिन्हित किया जा चुका है। इस भवन की आधारशिला 2 माह के अंदर रख दी जाएगी।

विधायक  जसविंद्र सिंह संधू द्वारा कितने गैर-सरकारी व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान की गई है? के सवाल का जवाब देते हुए संसदीय कार्य मंत्री ने बताया कि 284 गैर-सरकारी लोगों को सुरक्षा प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को सुरक्षा दी जाती है उनको दो श्रेणियों में बांटा गया है,एक श्रेणी व्यक्तियों तथा दूसरा गैर-श्रेणी व्यक्तियों को शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न संरक्षित व्यक्तियों (सरकारी कार्यरत और गैर-सरकारी) की श्रेणी का निर्धारण राज्य स्तरीय पुनर्विचार समिति राज्य सरकार,राज्य गुप्तचर विभाग,गृह मंत्रालय भारत सरकार व गृह मंत्रालय राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा ताजा धमकियों के आधार पर किया जाता है। इस समिति की अंतिम मंत्रणा 4 सितंबर 2017 को हुई है।

श्री शर्मा ने आगे बताया कि धमकी पाने वाले व धमकी के स्रोत और ताजा गतिविधियों के आधार पर,भागे हुए अपराधियों का पूर्व अनुमान,विभिन्न मुकद्दमों की जांच व मुकद्दमों की ताजा स्थिति के आधार पर एक निर्धारित समय के लिए सुरक्षा दी जाती है। सुरक्षा का पुनर्विचार स्थानीय पुलिस और स्थानीय गुप्तचर इकाई द्वारा दी गई रिपोर्टों के आधार पर किया जाता है।

उन्होंने बताया कि इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा को सुरक्षा देने का आवेदन प्राप्त हुआ है और सरकार उनको सिक्योरिटी प्रदान करने जा रही है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page