हरियाणा में गाय व भैंसों के लिए पीजी खोले जाएंगे : ओम प्रकाश धनखड़

Font Size

कृषि व कृषि से संबंधित व्यवसायों को सर्विस सेक्टर के साथ जोड़ने पर विचार 

हरियाणा में गाय व भैंसों के लिए पीजी खोले जाएंगे : ओम प्रकाश धनखड़ 2चण्डीगढ़, 1 अक्टूबर :  हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि अनेक देशों में कृषि व कृषि से संबंधित व्यवसायों को सर्विस सैक्टर के साथ जोड़ा गया है और ऐसे देशों में गाय व भैंसों के लिए पीजी भी खोले गए है, जिन लोगों के पास गाय या भैंस पालने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, ऐसे लोग अपने पशु को पीजी में रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी इस प्रकार की शुरूआत करने पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा, किसानों की आर्थिक दशा में गुणात्मक सुधार के लिए कृषि क्षेत्र को सर्विस सैक्टर से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही हरियाणा में कृषि उत्पादों की मार्केटिंग का प्रशिक्षण देने के लिए विभिन्न स्थानों पर सरकार द्वारा संस्थान खोले जाएंगे।

कृषि क्षेत्र में सुधार को लेकर इजरायल का दौरा करके लौटे श्री धनखड़ ने फतेहाबाद में किसान जमावड़ा सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कृषि के साथ-साथ बागवानी व पशुपालन व्यवसाय को भी सरकार बढ़ावा दे रही है।

ई-ट्रैडिंग के सम्बंध में उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिक दशा में सुधार के लिए ई-ट्रैडिंग एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसके माध्यम से किसान सब्जी व फलों की ऑनलाईन बिक्री कर सकेंगे। इससे किसानों को अन्य राज्यों में चल रहे दामों के बारे में भी पता चलेगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि इस योजना से व्यापारियों व आढ़तियों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

उन्होंने फाने व फसली अवशेष न जलाने के संबंध में चर्चा करते हुए किसानों से कहा कि वे फसल अवशेष प्रबंधन से जुड़े 12 प्रकार के कृषि यंत्रों पर मिलने वाली सब्सिड़ी का लाभ उठाए।

दादूपुर नलवी नहर को लेकर विपक्षी दलों के धरना प्रदर्शन के सम्बंध में श्री धनखड़ ने कहा कि इस मुद्दे पर विपक्षी दल राजनीति कर रहे हैं, जबकि वास्तविकता है कि दादूपुर नलवी नहर पर लिए गए निर्णय से किसानों का कुछ भी नुकसान नहीं होगा।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page