25 को होने वाली हिन्दी ज्ञान प्रतियोगिता रद्द, अब 30 अगस्त को होगी प्रतियोगिता

Font Size
 
 
अम्बाला।  प्रदेश में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम मामले की सुनवाई को लेकर उपजे तनाव के चलते राह Group/राह क्लब की बहुप्रतिष्ठित हिन्दी ज्ञान प्रतियोगिता का समय बदल दिया गया है। अब राह क्लब की यह प्रतियोगिता 25 अगस्त की बजाय 30 अगस्त वार बुधवार को छावनी स्थित भारतीय पब्लिक स्कूल में स्थापित परीक्षा केन्द्र में होगी। जिसमें क्षेत्र के 7 स्कूलों के 1050 से अधिक विद्यार्थी भाग लेंगे। यह कदम ऐतियात के तौर पर उठाया गया है।
 
राह क्लब अम्बाला के अध्यक्ष प्रवीन कुमार पटपटिया के अुनसार 25 को प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों में छुट्टिया भी घोषित की हैं। इसलिए यह परीक्षा अब नए शैडयूल के अनुसार 30 अगस्त को सुबह दस बजे से होगी। राह क्लब अम्बाला के अध्यक्ष प्रवीन कुमार के अनुसार कक्षा चार से लेकर दस जमा दो तक अलग-अलग चार वर्गों में होने वाली इस प्रतियोगिता में कक्षा चार व पांच को सब जूनियर वर्ग-ए, कक्षा छट्टी, सातवीं, आठवीं को सब जूनियर वर्ग-बी, नौवीं व दसवीं को जूनियर व कक्षा प्लस वन व प्लस टू को सीनियर वर्ग में रखा गया है। प्रवक्ता के अनुसार बहुविकल्पीय प्रश्रों पर आधारित इस प्रतियोगिता में ओ.एम.आर. पैैटर्न को अपनाया जाएगा।
 
इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को 30 मिनट में 50 प्रश्न हल करने होंगे। इस हिन्दी ज्ञान प्रतियोगिता में स्कूली पाठ्यक्रम के अनुसार अपठित गद्यांश, भाषा और व्याकरण, वर्ण-विचार, शब्द विचार, संज्ञा, लिंग, वचन, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, काल, अविकारी शब्द, विलोम शब्द, पर्यायवाची, अनेकार्थकार्थी शब्द, शुद्व-अशुद्व, शब्द/वाक्य, वाक्य निर्माण/अधूरे वाक्य पूरे करना, वाक्यांश के लिए एक शब्द, मुहावरे व लोकोक्तियों, समास, चिह्न, प्रमुख रचनाएं-रचयिता व पत्र लेखन शैली को मुख्य रुप से शामिल किया जाएगा। राह क्लब की इस हिन्दी ज्ञान प्रतियोगिता में 40 फीसदी प्रश्न आसान व 20 फीसदी प्रश्न मुश्किल शामिल किए जाएंगे।
 
राह क्लब के प्रवक्ता के अनुसार हिन्दी ज्ञान प्रतियोगिता में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के 30 अध्यापकों को बेस्ट टीचर अवार्ड, 10 को बैस्ट प्रिंसीपल अवार्ड व छह को हरियाणा गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। हरियाणा गौरव अवार्ड में जहां तीन पुरस्कार राह क्लब/राह गु्रप की परिक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे, वहीं तीन अध्यापकों को यह अवार्ड उनके सर्वकालीन योगदान के आधार पर प्रदान किए जाएंगे। 

You cannot copy content of this page