मुख्यमंत्री ने 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुग्राम में फहराया राष्ट्रीय ध्वज 

Font Size

– बस काबिलियत का जैक लगाओ और नौकरी पाओ :  मुख्यमंत्री

– प्रदेश की तरक्की में बाधक  व्यवस्थाओं को बदलेेंगे

– ई-तकनीक से सरकार के कामकाज की स्पीड बढ़ी है

सुभाष चौधरी /प्रधान संपादक 

मुख्यमंत्री ने 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुग्राम में फहराया राष्ट्रीय ध्वज  2

गुरुग्राम, 15 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आज 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुग्राम के  ताऊ देवीलाल स्टेडियम के चौधरी सुरेंद्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। उन्होंने देश की आजादी आंदोलन से लेकर अब सीमाओं की रक्षा करते हुए प्राणो की शहादत देने वाले शहीदों को नमन किया। 

इस मौके पर उन्होंने देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को याद करते हुए प्रदेश में वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा 1025 दिनों में अब तक किए गए कार्यों का उल्लेख किया और कहा कि हरियाणा में हमने व्यवस्था को बदलने का बीड़ा उठाया है, जिसके परिणाम आने शुरू हो गए हैं। प्रदेश में अब भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था धीरे-धीरे अपना स्थान ले रही है, ई तकनीक से सरकार के कामकाज की स्पीड बढ़ी है। तबादले एवं नौकरियों में पारदर्शिता आई है। उन्होंने कहा कि जब से हरियाणा बना है सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार, हेराफेरी, भाई-भतीजावाद एवं क्षेत्रवाद कैंसर की बीमारी की तरह फैला हुआ था, वर्तमान भाजपा सरकार ने पहली दफा इस कैंसर की बीमारी को जड़ से उखाडऩे का काम किया है। आज हरियाणा में नौकरियां मैरिट पर मिलती हैं। प्रदेश सरकार ने उन युवाओं में हौसला पैदा किया है जो सिस्टम से तंग आकर घर बैठ गए थे। आज उन्हें विश्वास हो गया है कि उन्हें भी नौकरी मिल सकती है। युवाओं के मन में यह धारणा बैठ गई थी कि नौकरियां तो ‘जैक’ से मिलती हैं। वर्तमान भाजपा सरकार ने वो जैक तोडऩे का काम किया है। अब कोई सिफारिश या जैक की जरूरत नही है। मुख्यमंत्री ने कहा ‘‘मैंने हर आम गरीब, जरूरतमंद, सबसे कमजोर आदमी के हाथ काबिलियत का जैक पकड़ा दिया है। बस काबिलियत का जैक लगाओ और नौकरी पाओ’’। तबादलों में भ्रष्टाचार बंद हो गया है। अध्यापकों के तबादले घर बैठे ऑनलाईन हो रहे हैं। प्रदेश सरकार का मूलमंत्र है कि नौकरी तुम अपनी मर्जी की जगह करो पर सरकार को रिजल्ट दे दो। भाजपा सरकार क्वालिटी ऐजुकेशन पर ध्यान दे रही है ताकि आने वाली  पीढिय़ा काबिल बन सके। मुख्यमंत्री ने 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुग्राम में फहराया राष्ट्रीय ध्वज  3

 मनोहर लाल ने प्रदेश की जनता से कहा कि आपने मुझे मुख्यमंत्री बनाया, मेरे में विश्वास व्यक्त किया तो मैने भी इस प्रदेश की उन सभी व्यवस्थाओं को बदलने का लक्ष्य तय किया जो प्रदेश की तरक्की में बाधक हैं। उन्होंने कहा कि हम हरियाणा को भ्रष्टाचार मुक्त एवं रोजगार युक्त राज्य के तौर पर देखना चाहते हैं। साथ ही विश्वास जताया कि जब कोई व्यक्ति नेक नियती से कुछ ठान लेता है तो उसे सफलता जरूर मिलती है और आम जनता के सहयोग से उन्हें भी सफलता अवश्य मिलेगी। 

– सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण विभाग का किया गठन 

मुख्यमंत्री ने 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुग्राम में फहराया राष्ट्रीय ध्वज  4उन्होंनेकहा कि हम अपने शहीदों के बलिदान का कर्ज तो नहीं चुका सकते, मगर उनके प्रति कृतज्ञता अवश्य दिखा सकते हैं। राज्य सरकार सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों के सम्मान एवं कल्याण के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है, इसीलिए ‘ सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण विभाग’ का गठन किया गया है और सैनिकों के आश्रित परिवारों को दी जाने वाली एक्सग्रेशिया ग्राण्ट 20 लाख रूपए से बढाकर 50 लाख रूपए की गई है। युद्ध आतंकवाद या अन्य घटना के शिकार घायल सैनिकों को दी जाने वाली राशि में नि:शक्तता के आधार पर 10 से 15 गुणा तक बढौतरी की गई है। भूतपूर्व सैनिको और उनकी विधवाओं की पैंशन भी बढा दी गई है और इनमेें लगातार वार्षिक वृद्धि भी की जाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब स्वतंत्रता सेनानियों व आईएनए के सदस्यों की प्रथम पीढी के उतराधिकारियों को भी राष्ट्रीय एवं राजकीय पर्वो पर आमंत्रित किया जाएगा। स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान व शौर्य गाथाओं को अमर रखने के लिए अंबाला में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है, ताकि आने वाली पीढिय़ों को देश की सेवा की प्रेरणा मिलती रहें। 

– अब किसान अपनी इच्छा अनुसार जमीन बेच सकेंगे

 

वर्तमान राज्य सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में गन्ना उत्पादकों को 320 रूपए प्रति क्विंटल का भाव दिया जा रहा है जो देश में सर्वाधिक है। सरकार ऐजेंसियों द्वारा पहली बार मूंग, सरसों, सूरजमुखी व बाजरे की खरीद एमएसपी पर की गई। किसान को जोखिम से बचाने के लिए बीमा कवर मुहैया करवाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई और खरीफ 2016 के दौरान क्षतिग्रस्त फसलों के लिए किसानों को 230 करोड़ रूपए की राशि मुआवजे के तौर पर वितरित की गई। प्राकृतिक आपदा से खराब होने वाले फसलों का मुआवजा 12 हजार रूपए प्रति एकड़ किया गया और क्षतिग्रस्त फसलों के लिए 2471 करोड़ रूपए की राशि का रिकार्ड मुआवजा दिया गया। उन्होंने बताया कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां 340 गांवों को बागवानी गांव के रूप में विकसित करने की पहल की गई है। स्वर्ण जयंती योजना के तहत फसल समूह विकास कार्यक्रम के लिए 517 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि अब किसान अपनी इच्छा अनुसार जमीन बेच सकेंगे। जमीन की ऑनलाईन खरीद फरोक्त के लिए ई भूमि पोर्टल शुरू किया गया है। प्रदेश मेें पानी के संसाधनो की कमी को देखते हुए हर बूंद का सदुपयोग करने के लिए सरकार जल संरक्षण की आधुनिक तकनीक किसान के खेत तक पहुंचा रही है। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने टेल तक पानी पहुंचाने के लिए नहरों की मरम्मत व सफाई पर 135 करोड़ रूपए खर्च किए तथा 150 करोड़ रूपए से कई माईनरों पुर्नोद्धार का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा सरकार के प्रयासों से प्रदेश को एसवाईएल का पानी मिलने का रास्ता प्रशस्त हुआ है। महिला सुरक्षा का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिला मुख्यालय पर महिला पुलिस थाना व उपमण्डल स्तर पर महिला हैल्प डैस्क स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने 856 महिला पुलिस सिपाईयों की नियुक्ति की है और पुलिस मेें महिलाओं की संख्या जो पहले 7 प्रतिशत थी वह अब बढक़र 9 प्रतिशत हो गई है और अगले वर्ष तक इसे 11 प्रतिशत कर दिया जाएगा। इसे बढाकर 30 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि ईज ऑफ डुईंग बिजनेस में हरियाणा 14 वें स्थान से अब छठे स्थान पर पहुंच गया है। 

– गुरुग्राम में खुलेगा रेरा अथोरिटी का कार्यालय 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में प्रशासनिक सुधार और संस्थागत विकास के उद्देश्य से ‘गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण’ की स्थापना की गई है। चण्डीगढ़, पंचकूला और गुरुग्राम में ‘रियल एस्टेट विनियामक प्राधिकरण’ के कार्यालय स्थापित किये जा रहे हैं। गुरुग्राम में ‘हरियाणा स्टेट साइबर क्राइम सैल’ बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार एनसीआर में पडऩे वाले हरियाणा क्षेत्र में मैट्रो की कनैक्टिविटी बढाने पर बल दे रही है। 

– स्कूलों की 16 अगस्त को रहेगी छुट्टी

मुख्यमंत्री ने आज स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने वाले सभी स्कूलों के लिए 16 अगस्त को अवकाश की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले 43 व्यक्तियों को सम्मानित भी किया।

–  राजकीय विद्यालय भौड़ाकलां का नाम शहीद हवलदार ऋषिपाल सिंह चौहान के नाम पर

रखने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भौड़ाकलां का नामकरण शहीद हवलदार ऋषिपाल सिंह चौहान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय करने की घोषणा की और शहीद ऋषिपाल की पत्नी लक्ष्मी देवी को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया। भौड़ाकलां वासी शहीद हवलदार ऋषिपाल सिंह चौहान ने देश सेवा करते हुए 19 नवंबर 2016 को आसाम के डिगबोई में आतंकियों से लोहा लेते हुए अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान दिया था। 

समारोह में गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, जिला परिषद् अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, खादी बोर्ड की चेयरमैन गार्गी कक्कड़, दिव्यांग जन आयुक्त राज निर्भीक, हरियाणा कला परिषद के निदेशक अजय सिंघल, जिला भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, हरियाणा संस्कृत अकादमी के उपाध्यक्ष श्रीयांस दिवेदी, पुलिस सहायक महानिदेशक (कानून व्यवस्था) मोहम्मद अकिल, सीआईडी विभाग के महानिरीक्षक अनिल राव, भाजपा प्रवक्ता सूरजपाल अम्मू व रमन मलिक, गुरुग्राम मण्डल के आयुक्त डा. डी सुरेश, नगर निगम आयुक्त वी उमा शंकर, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: