देवघर में श्रावणी मेला 2017 की चैथी सोमवारी की व्यवस्था में जुटे अधिकारी

Font Size

भीड़ व्यवस्थित कर निर्धारित रास्ते से कतारबद्ध करना काफी चुनौतीपूर्ण : राहुल कुमार 

उपायुक्त ने अपने-अपने निर्धारित स्थलों पर रविवार शाम से हीं तैनात रहने का दिया निर्देश 

देवघर :   श्रावणी मेला, 2017 की चैथी सोमवारी के सफल संचालन हेतु आज बी.एड. काॅलेज के प्रांगण में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने  मेला से संबंधित सभी पदाधिकारी व दण्डाधिकारियों के साथ बैठक की । वहां मौजूद सभी लोगों केा संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिस प्रकार मुस्तैदी से पिछले तीन सोमवारी का संचालन किया गया है उसी प्रकार आगामी चैथी सोमवारी का भी सफल संचालन किया जाय। इसके लिए मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त सभी कर्मी, दण्डाधिकारी व पदाधिकारी अपने-अपने निर्धारित स्थलों पर रविवार शाम से हीं तैनात रहकर अपने कर्तव्यों का निवर्हण करेंगे।

ब्रीफिंग के दौरान उपायुक्त द्वारा रविवार रात्रि सें हीं कांवरियों कीे कतार सिंघवा वाटर फिल्टर प्लांट पार कर कुमैठा पहुँचने की आशा व्यक्त की गयी। उन्होंने कहा कि ऐसे में हमें अपने कर्तव्य परायणता एवं कुशल नैतृत्व से कांवरियों की कतार को सोमवार दोपहर तक नंदन पहाड़ होते हुए बरमसिया तक लाना है। यह तभी संभव हो पायेगा; जब गर्भगृह, संस्कार मंडप, क्यू काॅम्प्लेक्स इत्यादि जगहों पर कतार को तेजी से बढ़ाया जाय।

साथ हीं उपायुक्त द्वारा बतलाया गया कि भीड़ व्यवस्थापन हेतु सोमवार से अधिक रविवार की रात्रि महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह वास्तविक में वह समय होता है; जिस समय बहुतायात संख्या में श्रद्धालु कतारबद्ध होते हैं। ऐसे में भीड़ व्यवस्थित कर उन्हें निर्धारित रास्ते से कतारबद्ध करना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य होता है; जो कि बिना सजग रहे संभव नहीं है।

इसके अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा कहा गया कि इस वर्ष पूरे श्रावणी मेला के दौरान मौसम श्रद्धालुओं पर मेहरबान रहा है। परन्तु इसके बावजूद देखा गया कि कुछ एक जगहों पर श्रद्धालुओं को पेयजल इत्यादि की समस्या से जुझना पडा़। अतः आवश्यक है कि संबंधित विभाग इस दिशा में कार्य करते हुए इस कमी को दूर करें। साथ हीं इनके द्वारा सभी स्वयं सेवी संस्थाओं को जिला नजारत से सम्पर्क कर अपना स्थान निर्धारित कर लेने की भी बात कही गयी।

 

विद्युत आपूर्ति के संबंध में बात करते हुए उपायुक्त ने कहा कि रूटलाईन के सभी पंडालों में एक मिनट भी विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आवश्यक है कि हम पूर्व से हीं बैक अप प्लान तैयार कर लें। साथ हीं उन्होंने मेले में प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी, दण्डाधिकारी, सुरक्षाकर्मियों को अपना सर्वोत्तम देकर तत्परता के साथ कर्तव्य निर्वहन करने का निदेश दिया।

 

इसके अतिरिक्त मौके पर उपस्थित अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार गुप्ता द्वारा बतलाया गया कि जिस मेहनत और लगन से अभी तक हम सभी ने मेले में अपने दायित्व को निभाया ह,ै उसी तरह आने वाले समय में भी अपने कर्तव्य स्थल पर डटे रहकर अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे; ताकि आपसी समन्व्य के अभाव में किसी प्रकार का समस्या उत्पन्न न हो। उन्होने कहा कि कांवरियों की कतार की अंतिम छोर कुमैठा, सिंघवा या नन्दन पहाड़ होती है और इन जगहों पर सबसे अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। अतः संबंधित पदाधिकारी व दण्डाधिकारी वाकी टाॅकी के माध्यम से लगातार एक-दूसरे के संपर्क में बने रहेंगे; ताकि श्रद्धालुओं के कतार में किसी प्रकार का गैप नहीं हो पाये।

इस मौके पर उपायुक्त के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ए विजयालक्ष्मी, उपविकास आयुक्त जन्मेजय ठाकुर एवं अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार गुप्ता उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page