3 रुपये में नाश्ता, 5 रुपये में खाना खिलाएगी योगी सरकार

Font Size

लखनऊ : यूपी सरकार गरीबों, मजदूरों, रिक्शा चालकों, कम सैलरी पाने वालों, नौकरीपेशा लोगों को 3 रुपये में नाश्ता और 5 रुपये में खाना खिलाएगी। अन्नपूर्णा भोजनालय के नाम से शुरू होने वाली इस योजना का मसौदा तैयार हो चुका है। इसे राज्य के सभी 14 नगर निगमों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) में शुरू किया जाएगा।

 

इसके तहत गाजियाबाद में 20, लखनऊ में 28, कानपुर में 28 और गोरखपुर में 18 कैंटीन पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर खुलेंगी। कुल 275 कैंटीन खोलने पर 153.59 करोड़ रुपये की लागत आएगी। अगर कोई नाश्ता, लंच और डिनर इस कैंटीन से करेगा तो उसकी जेब से 13 रुपये खर्च होंगे, जबकि इसकी लागत 48 रुपये आएगी। इस तरह बाकी बचे 35 रुपये सरकार और कैंटीन चलाने वाला मिलकर चुकाएगा।

 

क्या होगा नाश्ते में ? 

नमकीन दलिया और चाय; चना और चाय; दो कचौड़ी/खस्ता/समोसा, चटनी और चाय; दो इडली, सांभर और चाय; बंद मक्खन, दो ब्रेड पकौड़ा और चाय; पोहा और चाय में से कोई एक।

 

भोजन में क्या होगा ? 

6 रोटी, मौसमी सब्जी या अरहर दाल-चावल के साथ प्याज/अचार और हरी मिर्च या वेज बिरियानी दोपहर और रात के खाने में।

 

मिलेगा टोकन 

लाभार्थी को प्रीपेड टोकन या प्लास्टिक कार्ड जारी किए जाएंगे। प्लास्टिक कार्ड आधार से जुड़ा होगा। प्रीपेड टोकन 1 से 7 दिन तक वैलिड होगा। कार्ड रिचार्ज कराए जा सकेंगे। कार्ड या टोकन शहर के किसी भी अन्नपूर्णा कैंटीन में मान्य होंगे।

 

You cannot copy content of this page