तैंग सू डो खेल स्पर्धा ही नहीं, आत्म रक्षा का माध्यम भी : हरमिंद्र कौर

Font Size

स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा तेंग सू डो को स्पोर्ट्स  मान्यता प्राप्त

झज्जर ( सोनू धनखड़ ) :  तैंग सू डो स्पोर्टस फैडरेशन ऑफ़ इंडिया की जनरल सिक्रेट्री हरमिंद्र कौर ने आज एक प्रेस वार्ता मे जानकारी देते हुऐ बताया कि जुडो कराटे से मिलता जुलता यह खेल यद्यपि भारत के लिऐ नया है लेकिन विश्व के कई देशो मे ना सिर्फ यह लोकप्रिय है बल्कि विदेशो मे इस खेलकला को युवतिया आत्म रक्षा के लिऐ भी सीखती है .

इस खेल स्पर्धा को भारत मे भी लोकप्रियता मिल रही है विषेशकर युवतिया व स्कूली छात्र इस खेल को अपना रहे है . उन्होने बताया कि तैंग सू डो के लिऐ दिल्ली मे प्रशिक्षण शिविर चल रहे है .  इस खेल को अखिल भारतीय स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिऐ पूरे देश मे प्रशिक्षण शिविरो का आयोजन किया जा रहा है.  इन शिविरो तथा राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं मे अच्छा प्रदशन करने वाले प्रतिभागियो को नेशनल एंव इंटरनेशनल स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया जाता है ।

उन्होने बताया कि स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा तेंग सू डो को स्पोर्ट्स  मान्यता प्राप्त है । जिससे आज पूरे भारत वर्ष के स्कूली खिलाडियों को यह खेल खेलने का व अपनी प्रतिभा दिखाने व् सरकार द्वारा स्कोलरशिप पाने का मौक़ा  भी मिल रहा है । इस स्पर्धा को भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा मान्यता दिलाने के प्रयास किये जा रहे है ।

You cannot copy content of this page