वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने की डिजीटल भुगतान की समीक्षा

Font Size
गुरुग्राम: हरियाणा सरकार के वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी राघवेंद्र राव ने आज गुरुग्राम पहुंचकर यहां सरकारी विभागों में कैशलैस लेन-देन तथा डी-प्लान के तहत करवाए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। 
 
इसके लिए स्थानीय सैक्टर-29 स्थित हुडा जिमखाना क्लब में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में फीस आदि का लेन-देन पूर्ण रूप से कैशलैस करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। अत: सभी विभाग इसे गंभीरता से लेकर कैशलैस लेन-देन की व्यवस्था करें। उन्होंने पब्लिक डीलिंग वाले विभागों के अधिकारियों से फीस तथा टैक्स आदि कैशलैस तरीके से लिए जाने की प्रक्रिया का ब्यौरा मांगा और कहा कि किसी भी विभाग में इस दिशा में अच्छा कार्य किया जा रहा है तो उसे दूसरे विभाग अपना सकते हैं। बैठक में बताया गया कि जिला के ई-दिशा केंद्रों तथा तहसील कार्यालयों में प्वायंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन लगाने के लिए मशीनों की मांग अग्रणी जिला प्रबंधक को भेजी जा चुकी है लेकिन अभी तक मशीने प्राप्त नहीं हुई हैं। अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक ने बताया कि राष्ट्रीयकृत बैंको द्वारा मशीन मंगवाई गई हैं, जो अभी तक बैंको में नहीं पहुंची हैं। मशीन आते ही मांग अनुसार संबंधित विभागोंं को उपलब्ध करवा दी जाएगी।
 
श्री राघवेंद्र राव ने कहा कि चूंकि गुरुग्राम को साईबर सिटी तथा मिलेनियम सिटी आदि के नाम से जाना जाता है इसलिए डिजीटल पेमेंट में भी प्रदेश में गुरुग्राम अग्रणी रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकारी अदायगियों के लिए इंटरनेट बैंकिंग, भीम एप आदि का प्रयोग किया जा सकता है जिसमें अदा करने वाले व्यक्ति पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगता। बैठक में एनआईसी की जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अंजलि धींगड़ा ने बताया कि गुरुग्राम की पांचो तहसीलों मेंं ई- स्टाम्पिंग लागू की गई है तथा वाहनों के रजिस्ट्रेशन  के लिए फीस की अदायगी ऑनलाईन की जा सकती है। पीओएस मशीने आने के बाद उनके माध्यम से भी फीस जमा करवाने का विकल्प आवेदकों को उपलब्ध होगा।
 
इस बीच नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम में एक्सिस तथा आईसीआईसीआई बैंको द्वारा 12 पीओएस मशीने लगाई गई है जिनके माध्यम से गृह कर तथा अन्य अदायगियां डिजीटल तरीके से वसूली जा रही है। सोहना के एसडीएम सतीश यादव ने बताया कि बैंक प्रबंधक ने उन्हें 17 फरवरी तक पीओएस मशीन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है। 

You cannot copy content of this page