सेवक योजना के तहत नवंबर माह में चार नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू : एडीसी

Font Size

-एडीसी ने सेवक योजना के कामगारों को आईडी कार्ड जारी किए 

-18 साल से अधिक आयु का कोई भी युवा ले सकता है दाखिला 

-सेक्टर 14 और 15 में तीन बूथ सेवक स्कीम के स्थापित

गुरूग्राम, 23 अक्तूबर। युवाओं के कौशल विकास एवं उनको रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से चलाई जा रही सेवक योजना के तहत अगले महीने चार नए पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। इनमें कंप्यूटर, पलंबिंग, इलेक्ट्रिसिटी व सिलाई शामिल है। तीन महीने के इन कोर्स में 18 साल से अधिक आयु का कोई भी युवा दाखिला ले सकता है। उसे यह प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जाएगा।

विकास सदन में आज सेवक योजना की बैठक को संबोधित करते हुए एडीसी हितेश कुमार मीणा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्ष 1992 से सेवक योजना चलाई जा रही है। जिसमें युवाओं को पलंबर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर आदि का काम सीखा कर उन्हें रोजगार मुहैया करवाया जाता है। इस समय गुरूग्राम शहर के सेक्टर 14 और 15 में तीन बूथ सेवक स्कीम के स्थापित हैं, जहां से करीब तीस युवाओं को रोजाना काम मिलता है। ये कामगार घरों में जाकर रिपेयर का कार्य करते हैं। जिसके लिए प्रशासन द्वारा मंजूर की गई दर से राशि ली जाती है।
एडीसी ने बताया कि पुलिस विभाग से सेवक योजना में काम कर रहे युवाओं की वेरिफिकेशन करवाई जाती है। जिससे कि किसी के घर पर सही आदमी काम करने के लिए जाए। आज इन सभी कामगारों को सेवक स्कीम के पहचान-पत्र जारी किए गए।

सेवक स्कीम को और गति प्रदान करने के लिए जगुआर कंपनी के सहयोग से अगले माह 15 नवंबर से चार नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। जिसकी जानकारी https://adcgurugram.in/ वेबसाइट पर उपलब्ध है। वेबसाइट से डाउनलोड कर या फिर विकास सदन में कमरा नंबर ई-13 में परियोजना अधिकारी रवि कुमार से कोर्स में दाखिला लेने के लिए आवेदन-पत्र लिया जा सकता है। उनका मोबाइल नंबर 7568906799 है। उन्होंने बताया कि पलंबर के कोर्स में नल फिटिंग के अलावा प्रशिक्षु को लकड़ी का काम भी सिखाया जाएगा। इसी प्रकार इलेक्ट्रिसिटी के कोर्स में प्रशिक्षु युवाओं को रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, वाशिंग मशीन, एलईडी आदि ठीक करना भी सिखाया जाएगा।

उन्होंने युवाओं से इस अवसर का लाभ उठाने की अपील करते हुए कहा कि हर 6 महीने के बाद विकास सदन परिसर में प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। जिससे कि जिला के अधिक से अधिक युवा अपना रोजगार शुरू कर आत्मनिर्भर बन सके।
एडीसी हितेश कुमार मीणा ने बताया कि सेवक स्कीम के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले लड़के-लड़कियों को अपने दो फोटोयुक्त पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाईसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि लाने होंगे। बैठक में परियोजना अधिकारी रवि कुमार, लेखा अधिकारी विकास जोशी, देवेंद्र सिंह, अविनाश, भरत सिंह व राजकुमार इत्यादि मौजूद रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page