कादीपुर पशु अस्पताल को बनाया जाएगा वेटरनिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

Font Size

-डेयरी एवं पशुपालन विभाग तथा वेदांता ग्रुप ने किया एमओयू साइन
-हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के तत्वावधान में शुरू होगी आधुनिक चिकित्सा सेवाएं

गुरूग्राम, 21 अक्तूबर। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के तत्वावधान में वेदांता ग्रुप की अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के सहयोग से पशु अस्पताल कादीपुर को अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाओं से सुसज्जित किया जाएगा। इस भवन को सुंदर बनाने एवं आधुनिक पशु चिकित्सा सेवा के लिए करीब सौ करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। इस बारे में हरियाणा सरकार के पशुपालन विभाग तथा अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के बीच एक एमओयू साइन किया गया है।

लघु सचिवालय सभागार में पशुपालन विभाग, वेदांता ग्रुप की संस्था अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के अधिकारियों के साथ आयोजित हुई बैठक को संबोधित करते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला में पालतू पशुओं तथा जानवरों को सही समय पर उचित चिकित्सा सेवा मिल सके, इसके लिए पशुपालन विभाग के एसीएस व वेदांता कंपनी के बीच विगत 11 अक्तूबर को एक एमओयू साइन किया गया था। कादीपुर स्थित सरकारी पशु अस्पताल को वेटरनिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने के लिए कंपनी ने एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है, जिसको दो चरणों में लागू किया जाएगा। जल्दी ही इस परियोजना को पशु पालन विभाग से स्वीकृति मिल जाएगी और उसके बाद करीब एक माह बाद यह कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

डीसी ने बताया कि इस कार्य के लिए जिलास्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी अस्पताल में किए जा रहे कार्य व सेवाओं पर निगरानी रखेगी। कमेटी में डीसी निशांत कुमार यादव चेयरमैन, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक सचिव, एसडीएम गुरूग्राम, पशुपालन विभाग के महानिदेशक, सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह, एमसीजी के ज्वाईंट कमिश्नर-1 तथा अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के चार पदाधिकारियों को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।

बैठक में वेदांता ग्रुप के अधिकारी चिराग जैन ने बताया कि कादीपुर पशु अस्पताल की बिल्डिंग 1.78 एकड़ भूमि में बनी हुई है। यह बिल्डिंग पुरानी हो चुकी है और अब इसमें पुनरोद्घार के कार्य की आवश्यकता है। जिसे देखते हुए कंपनी ने पहले चरण के लिए रेनोवेशन की प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। जिसके तहत यहां जनरल ओपीडी, मेडिसिन स्टोर, प्राइवेट ओपीडी, रिसेप्शन, लॉबी, लैबोरेट्री, ओटी रूम, ऑपरेशन के बाद केयर यूनिट, डायरेक्टर रूम, चिकित्सक कक्ष आदि को नए सिरे से बनाया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में नए स्टाफ क्वार्टर व भवन का नवनिर्माण करवाने के कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के नवीनीकरण से गुरूग्राम के पशुपालकों को अपने बीमार पशुओं के ईलाज के लिए काफी बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

इस अवसर पर वेदांता की ओर से एक आधुनिक पशु चिकित्सा की एंबुलेंस भी शुरू की गई। जिसे एसडीएम रविंद्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. वीरेंद्र राठी, गुरूग्राम में विभाग के उपनिदेशक डा. नरेंद्र सिंह, एसडीओ डा. सुरेंद्र सहारण, डा. जयप्रकाश, डा. करण शर्मा, सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह, वास्तुकार प्रीति प्रधान, डा. प्रिंसी जॉन, इंद्रजीत सिंह, दिनेश गर्ग, इत्यादि मौजूद रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page