बाल महोत्सव की प्रतियोगिताएं 15 अक्तूबर से स्वतंत्रता सेनानी सभागार में

Font Size

-चार दिन तक जारी रहेगा आयोजन-अतिरिक्त उपायुक्त
-जिला के करीब तीन हजार बच्चे आते हैं इन प्रतियोगिताओं में

गुरूग्राम, 11 अक्तूबर। जिला परिषद स्वतंत्रता सेनानी सभागार में 15 अक्तूबर से 18 अक्तूबर तक जिलास्तरीय बाल महोत्सव-2024 के उपलक्ष्य में बच्चों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता चार वर्गों में आयोजित की जाएगी।

अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बाल उत्सव हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है। इसी उपलक्ष्य में 15 से 18 अक्तूबर तक जिला परिषद स्वतंत्रता सेनानी सभागार में बाल प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। सरकारी व प्राइवेट स्कूल तथा सामाजिक एवं शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थी इन प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों का ग्रुप ए, छठी से आठवीं कक्षा तक का ग्रुप बी, नौंवी और दसवीं कक्षा का ग्रुप सी तथा 11वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का ग्रुप डी बनाया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जिला बाल कल्याण परिषद की ईमेल आईडी डीसीसीडब्ल्यूजीजीएनएटदरेट जीमेल.कॉम पर 14 अक्तूबर तक बच्चों की सूची भिजवाई जा सकती है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि हर साल बाल महोत्सव के आयोजन में गुरूग्राम जिला के करीब तीन हजार बच्चे भाग लेते हैं और यह प्रतियोगिता चार दिन तक जारी रहती हैं। स्थानीय जिला परिषद सभागार में चार दिन तक बाल उत्सव का माहौल बना रहता है। मंच पर छोटे-छोटे बच्चों की प्रतिभा देखकर दर्शक भी हतप्रभ रह जाते हैं। जो एनजीओ बच्चों की शिक्षा के लिए काम कर रही हैं, उनकी भी इस आयोजन में सक्रिय भागेदारी रहती है। उन्होंने बताया कि विजेता टीमों को बाल महोत्सव में अगले महीने पुरस्कृत किया जाएगा। इन टीमों को मंडलस्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अवसर प्राप्त होगा। गुरूग्राम की टीमें राज्यस्तर तक के पुरस्कार लेकर आई हैं। इसलिए अधिक से अधिक बच्चों को बाल महोत्सव प्रतियोगिताओं में अवश्य भाग लेना चाहिए।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page