भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन की अगली रेलगाड़ी “गर्वी गुजरात” 01 अक्टूबर को दिल्ली से रवाना होगी, बुकिंग शुरू

Font Size
azadi ka amrit mahotsav
g20-india-2023

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) लिमिटेड भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा “गर्वी गुजरात” टूर संचालित कर रहा है। इसमें गुजरात के प्रमुख आध्यात्मिक और विरासत पर्यटन स्थलों के साथ-साथ वडनगर (देश के सबसे पुराने शहरों में से एक) और दीव के सुंदर द्वीप को शामिल किया गया है।

इस टूर में दिखाए जाने वाले कुछ प्रसिद्ध मंदिर हैं सोमनाथ, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर (भारत के चार चारधामों में से एक) और पावागढ़ में महाकाली मंदिर। इतिहास प्रेमियों के लिए कीर्ति तोरण (वडनगर), मोढेरा सूर्य मंदिर, रानी की वाव और दीव किला जैसे विरासत स्थल इस 10 दिन के टूर के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं। अत्याधुनिक डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में कई सुविधाएँ हैं, जिनमें दो डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक रसोई, कोचों में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर-आधारित वॉशरूम फ़ंक्शन और एक फ़ुट मसाजर शामिल हैं। पूरी तरह से वातानुकूलित इस ट्रेन में फर्स्ट एसी, सेकंड एसी और थर्ड एसी की सुविधाएं उपलब्ध हैं। ट्रेन में हर कोच में सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा व्यवस्था है।

इस ट्रेन का पहला पड़ाव अहमदाबाद होगा, जहां पर्यटक साबरमती आश्रम और अक्षरधाम मंदिर का दौरा करेंगे। इसके बाद अगला गंतव्य मोढेरा सूर्य मंदिर, रानी की वाव और मोढेरा-पाटन में सहस्त्रलिंग तालाब होंगे। इसके बाद ट्रेन वडनगर के दर्शनीय स्थलों हाटकेश्वर मंदिर, कीर्ति तोरण और शर्मिष्ठा झील जाएगी। ट्रेन का अगला गंतव्य वडोदरा होगा। पर्यटक वडोदरा से एक दिन के भ्रमण के दौरान पावागढ़ हिल्स में महाकाली मंदिर (शक्ति पीठ) और चंपानेर पावागढ़ पुरातत्व पार्क (यूनेस्को) का दौरा करेंगे। इसके बाद ट्रेन केवडिया रेलवे स्टेशन जाएगी।

केवड़िया दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, नवनिर्मित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (एसओयू) के लिए प्रसिद्ध है। साथ ही लेजर शो भी दिखाया जाएगा। केवड़िया के बाद अगला गंतव्य सोमनाथ होगा। ट्रेन वेरावल रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी और पर्यटक सोमनाथ मंदिर और सोमनाथ समुद्र तट पर जाएंगे। अगला गंतव्य दीव होगा, जहां पर्यटक दीव किला, आईएनएस कुकरी और समुद्र तटों पर जाएंगे। अंतिम पड़ाव द्वारका रेलवे स्टेशन है, यहां यात्री द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग और बेत द्वारका जायेंगे। यात्रा के 10वें दिन ट्रैन वापस दिल्ली लौटती है। इस पूरे दौरे में मेहमान लगभग 3500 किलोमीटर की यात्रा करेंगे।

आईआरसीटीसी ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल “देखो अपना देश” और “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के अनुरूप इस विशेष पर्यटक ट्रेन को शुरू किया है। इसमें थर्ड .सी. के लिए प्रति व्यक्ति 55,640 सेकड ए.सी के लिए 69,740 रुपये, फर्स्‍ट ए.सी केबिन के लिए 75,645 रुपये और फर्स्‍ट ए.सी कूप के लिए 83,805 रुपये लिए जायगे। पैकेज में ए.सी ट्रेन में यात्रा, ए.सी होटलों में आवास, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), ए.सी वाहनों में सभी स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजर की सेवाएँ शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com/bharatgauravand पर जा सकते हैं। वेब पोर्टल पर पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन बुकिंग उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 8595931047, 8287930484, 8287930032, और 8882826357 पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page