प्रधानमंत्री ने विलमिंगटन, डेलावेयर में अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ बाइडेन से मुलाकात की

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन के मौके पर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ बाइडेन से मुलाकात की। एक विशेष सद्भावना के रूप में, राष्ट्रपति बाइडेन ने विलमिंगटन में अपने घर पर इस बैठक की मेजबानी की।

प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका साझेदारी को गति देने में राष्ट्रपति बाइडेन के असाधारण योगदान की सराहना की। उन्होंने जून 2023 में संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा और जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए सितंबर 2023 में राष्ट्रपति बाइडेन की भारत यात्रा को गर्मजोशी से याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन यात्राओं ने भारत-अमेरिका साझेदारी को अधिक गतिशीलता और गहराई प्रदान की है।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और अमेरिका आज एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी निभा रहे हैं, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, हितों के सामंजस्य और दोनों देशों के लोगों के बीच जीवंत पारस्परिक संबंधों द्वारा संचालित है और मानव प्रयास के सभी क्षेत्रों को कवर करता है।

दोनों नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की तथा हिन्द-प्रशांत क्षेत्र और उससे आगे सहित विभिन्न वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने इस द्विपक्षीय रिश्ते की शक्ति एवं निरंतर सुदृढ़ता और दोनों देशों के बीच मानव प्रयास के सभी क्षेत्रों के लिए इसके महत्व के प्रति विश्वास व्यक्त किया।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page