राष्ट्रीय सदभाव एवं हर्षोल्लास के साथ मनाई गई महान संत दुर्बल नाथ जी की जयंती

Font Size



खटीक समाज सहित सर्व समाज के लोगों ने दुर्बल नाथ जी को नमन करते हुए उनके बताएं मार्गों पर चलने का संकल्प लिया


संत शिरोमणि दुर्बल नाथ जी ने सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आजीवन संघर्ष किया : मंगत राम बागड़ी


गुरुग्राम : राष्ट्रीय संत शिरोमणि श्री दुर्बल नाथ जी महाराज की 163वीं जयंती पर दुर्बल नाथ सेवा समिति की तरफ से गुरुग्राम में जयंती समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में विशिष्ट अतिथि गण के अलावा सभी समाज के लोगों ने शिरकत की। संत श्री दुर्बल नाथ के राष्ट्रीय संत घोषित किए जाने के बाद से पूरे देश में उनकी जयंती पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। रविवार को गुरुग्राम में जिमखाना क्लब, सेक्टर 4 में आयोजित समारोह में शिरकत करने वालों में आर.एन. सुनकर (भूतपूर्व मेंबर रेलवे बोर्ड), अजय असवाल( आईएएस राजस्थान कैडर) तथा गुरुग्राम के गणमान्य व्यक्तियों में वरिष्ठ समाजसेवी एवं पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी ने उपस्थित सभी लोगों को संबोधित किया तथा संत दुर्बल नाथ जी की शिक्षाओं पर चलने का महत्व बताया।

मंगत राम बागड़ी ने कहा कि संत दुर्बल नाथ जी ने समाज के कमजोर वर्ग को समानता का अधिकार दिलाने के लिए आजीवन संघर्ष किया उन्होंने रंगभेद जाति भेद के खिलाफ आवाज बुलंद की उन्होंने ईमानदारी और नेक नियत के साथ जीवन यापन करने का संदेश दिया हम सभी को उनके बताएं मार्गों पर चलकर अपने जीवन को सफल बनाना चाहिए मंगत राम बागड़ी ने कहा कि हमारा समाज तभी अपना सामाजिक अधिकार और समृद्धि प्राप्त कर सकता है जब उसके बच्चे शिक्षित होंगे इसलिए खटीक समाज के भाई बहनों से मेरा निवेदन है कि अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाने का काम करें ताकि उनका भविष्य भी बेहतर हो सके और समाज को न्याय भी मिल सके।

राष्ट्रीय सदभाव एवं हर्षोल्लास के साथ मनाई गई महान संत दुर्बल नाथ जी की जयंती 2

आर.एन. सुनकर ने शिक्षा और ज्ञान के महत्व को समझाया। उन्होंने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के जीवन तथा व्यक्तिगत तजुर्बे को भी साझा किया। उन्होंने शिक्षा के आधार पर जिंदगी में सफलता प्राप्त करने और शीर्ष तक पहुंचाने के प्रति मार्गदर्शन किया।

अजय असवाल स्वयं भी एक प्रशासनिक अधिकारी हैं। उन्होंने जयपुर से विशेष रूप से आकर समारोह में शामिल होने के साथ मानसिक रूप से विकसित दृष्टिकोण कार्य कौशल और जरूरत को समझाया। समारोह में महिलाओं और बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। समारोह की शुरुआत संत श्री दुर्बल नाथ जी की तस्वीर पर पुष्प माल्यार्पण कर किया गया।

प्रख्यात समाजसेवी मंगत राम बागड़ी ने समारोह की अध्यक्षता की उन्होंने लोगों से बढ़-चल कर ऐसे सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेने और योगदान करने का आह्वान किया। समाजसेवी मक्खन सिंह बागड़ी ने भी समाज को संबोधित कर उनका मनोबल बढ़ाया। अन्य गणमान्य लोगों में संस्था के अध्यक्ष रमेश रतवाया, ललित बागड़ी, धर्मवीर सिंह खटीक तथा जयपाल एसीपी दिल्ली पुलिस भी शामिल हुए श्रीमती विमला पंवार, उमा सिंह, पुष्पा संगीता चक, अमित चक, भारत खन्ना उद्योगपति संजय चावला, नरेश छिंदपाड़िया, शिक्षाविद राकेश पंवार, शिक्षाविद रवि महेंद्र आदि उपस्थित रहे। समारोह के अंत में दुर्बल नाथ सेवा समिति के अध्यक्ष धर्मवीर सिंह तथा प्रमुख सलाहकार ललित पंवार ने सभी का आभार प्रकट किया।


फोटो कैप्शन 1 : संत शिरोमणि दुर्बल नाथ जी को भावपूर्ण नमन करते पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी
फोटो कैप्शन 2 : मेधावी बच्चों और बेटियों को सम्मानित करते पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी और साथ में संत श्री दुर्बल नाथ सेवा समिति के पदाधिकारी और सदस्य गण
फोटो कैप्शन 3 : संत शिरोमणि दुर्बल नाथ के बताए मार्गों पर चलने का संकल्प लेते खटीक समाज के नागरिक और पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी

Leave a Reply

You cannot copy content of this page