एमिटी में यूनिवर्सिटी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में डीसी ने युवाओं को वोट के लिए प्रेरित किया

Font Size

संघर्ष व बलिदानों के बाद मिली है वोट डालने की आजादी, मतदान को टास्क की तरह ले युवा शक्ति : जिला निर्वाचन अधिकारी

– जागरूकता अभियान में स्वीप एम्बेसडर एम डी देशी रॉकस्टार, बिग बॉस फेम लवकेश कटारिया व फिटनेस मॉडल लोकेश राजपूत ने अपने चिर परिचित अंदाज में युवा शक्ति को मतदान के लिए किया प्रेरित

गुरूग्राम, 12 सितंबर। हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के अंतर्गत आगामी 5 अक्टूबर को मतदान के दिन युवा वोटर्स की महत्ती भूमिका रहेगी। इन्ही उद्देश्यों की पूर्ति के लिए स्वीप अभियान के तहत वीरवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव की अगुवाई में पंचगाव स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला के स्वीप एम्बेसडर एम डी देशी रॉकस्टार, बिग बॉस फेम लवकेश कटारिया व फिटनेस मॉडल लोकेश राजपूत भी मौजूद रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने कहा कि चुनाव में मतदान किसी की हार जीत का विषय नही है। यह आपके अधिकार की बात है। उन्होंने कहा कि किसी भी चुनाव को सुगम तरीके से सम्पन्न कराने में प्रशासनिक स्तर पर हजारों व्यक्तियों की मेहनत निहित होती है। यह मेहनत तभी सफल होती है जब आप वोट करने मतदान केंद्र तक पहुँचते है। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में 18 से 20 वर्ष की आयु के करीब 50 हजार वोटर्स है। जिनका लोकसभा में मतदान 50 प्रतिशत से भी कम रहा है। जोकि किसी भी लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए अच्छे संकेत नही है। डीसी ने कहा कि हम सभी को वोट देने के आजादी बड़े संघर्ष व बलिदानों के बाद मिली है। ऐसे में आप युवा शक्ति को इसे एक टास्क की तरह लेते हुए स्वयं भी मतदान करना है व अन्य लोगों को भी प्रेरित करना है। इस दौरान उन्होंने उपस्थित यूथ को मतदान करने की शपथ भी दिलाई।

कार्यक्रम में हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह ने स्वीप अभियान पर प्रकाश डालते हुए बताया कि चुनाव आयोग ने वर्ष 2019 में इसकी शुरुवात की थी। जिसका वोट प्रतिशत बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं। उन्होंने गुरूग्राम जिला की चारों विधानसभा का डाटा सांझा करते हुए बताया कि जिला में वर्ष 2014 में 69 व वर्ष 2019 में 60 मत प्रतिशत रहा था। वर्तमान विधानसभा आम चुनाव 2024 में निर्वाचन आयोग ने 75 मत प्रतिशत का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने में प्रत्येक वोटर का महत्वपूर्ण रहने वाला है। उन्होंने युवा शक्ति से आह्वान किया कि वे आगामी 5 अक्टूबर को स्वयं मतदान करने के साथ साथ अन्य लोगों को भी मतदान के लिए अवश्य प्रेरित करें।

जागरूकता अभियान में स्वीप एम्बेसडर एम डी देशी रॉकस्टार, बिग बॉस फेम लवकेश कटारिया व फिटनेस मॉडल लोकेश राजपूत ने भी अपने चिर परिचित अंदाज में युवा शक्ति को मतदान के लिए प्रेरित किया। वहीं जिला निर्वाचन विभाग से एक्सपर्ट्स ने ईवीएम के माध्यम से चुनावी प्रक्रिया की बारीकियां भी बताई।

इस अवसर पर एमिटी यूनिवर्सिटी के प्रो वीसी डॉ विकास मधुकर व निदेशक एडमिन सुधीर कुमार सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page