डीसी निशांत कुमार ने मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी के कामकाज का लिया जायजा

Font Size

– डीआईपीआरओ कार्यालय में स्थापित एमसीएमसी सेल का किया निरीक्षण
– सी विजिल पर आने वाली शिकायत प्रक्रिया समाधान की मॉनिटरिंग भी की

गुरूग्राम, 09 सितंबर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला में 15वें हरियाणा विधानसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र व शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने सोमवार को लघु सचिवालय के पांचवे तल पर स्थापित मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग-एमसीएमसी सैल का निरीक्षण करते हुए एमसीएमसी कमेटी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर पेड न्यूज व विज्ञापन पर पैनी नजर रखें और प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया में प्रकाशित होने वाली प्रचार सामग्री पर संज्ञान निरंतर लें। उन्होंने इस अवसर पर लॉग रजिस्टर व अन्य दस्तावेजों का भी बारीकी से अवलोकन करते हुए जानकारी प्राप्त की।

उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों को चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण के लिए लेना होगा प्रमाण पत्र :

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर उम्मीदवार व राजनीतिक दल के चुनाव प्रचार से संबंधित सामग्री के प्रसारण से पूर्व एमसीएमसी कमेटी से प्रमाण पत्र लेना होगा वहीं प्रिंट मीडिया में मतदान से पहले व मतदान के दिन प्रकाशित होने वाले विज्ञापन का भी प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है। प्रचार सामग्री का प्रमाण पत्र लेने के लिए 48 घंटे पहले एमसीएमसी के पास प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित फार्म में आवेदन करना होगा। एमसीएमसी कमेटी का कार्य पेड न्यूज पर कार्रवाई करना व मीडिया माध्यमों पर चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन व प्रसारण से पूर्व प्रमाण पत्र प्रदान करना है।

एमसीएमसी टीम पेड न्यूज की प्रभावी रूप से कर रही मॉनिटरिंग : डीआईपीआरओ

डीआईपीआरओ बिजेंद्र ने जिला निर्वाचन अधिकारी को मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की कार्यप्रणाली व मॉनिटरिंग टाइमिंग व शिफ्ट की जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों पर पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं तथा कमेटी के सदस्य एलईडी स्क्रीन व समाचार पत्रों के माध्यम से विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों की प्रभावी रूप से मॉनिटरिंग कर रहे हैं। साथ ही पेड न्यूज से संबंधित रिपोर्ट जिला निर्वाचन विभाग को भेजी जा रही है। एमसीएमसी कमेटी चुनाव के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया पर राजनीतिक चुनाव प्रचार की मॉनिटरिंग कर रही है।

सी-विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता से संबंधित मामलों का प्राथमिकता से करवाएं समाधान : जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा आम चुनाव के दौरान निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने के लिए जिला स्तर पर लघु सचिवालय में स्थापित शिकायत मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम व कॉल सेंटर का भी निरीक्षण किया और संबंधित कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला में विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की जाए और सी-विजिल अथवा 1950 पर आने वाली शिकायतों अथवा समस्याओं का निराकरण निर्धारित समयावधि में करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे सी-विजिल एप (सिटीजन विजिल) पर आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित सभी मामलों को गंभीरता से लेते हुए 100 मिनट के अंदर-अंदर उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें।

इस दौरान कंट्रोल रूम की नोडल अधिकारी डीडीपीओ नवनीत कौर ने बताया कि कंट्रोल रूम में प्रतिदिन करीब 30 शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। जिनका समयबद्ध तरीके से निपटान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सी-विजिल एप पर अभी तक 436 शिकायत प्राप्त हुई हैं। जिनमें से 91 प्रतिशत का निर्धारित सौ मिनट की अवधि में समाधान किया गया है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page