स्वीप अभियान के तहत नेहरू स्टेडियम में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Font Size

– एडीसी हितेश कुमार मीणा ने मतदान अवश्य करने की दिलाई शपथ, कहा लोकतंत्र को और अधिक सशक्त एवं मजबूत बनाने के लिए मतदान अवश्य करें गुरूग्रामवासी

गुरूग्राम, 07 सितंबर। मतदाता जागरूकता गतिविधियों के निरंतरता के क्रम में जिला में स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा ने नेहरू स्टेडियम में नवोदित खिलाड़ियों को मतदान अवश्य करने व जिनका वोट नही बना उनके द्वारा आमजन को मतदान के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। नेहरू स्टेडियम स्थित हॉकी ग्राउंड में आयोजित इस जागरूकता कार्यक्रम में खेल उपनिदेशक गिरिराज सिंह, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह व बिग बॉस फेम लव कटारिया सहित अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी मतदाताओं को
मतदान प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक वोट अमूल्य है, जिससे लोकतंत्र मजबूत होता है। एडीसी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और यहां होने वाले चुनावों पर दुनिया की हमेश नजर रहती है। ऐसे में हम सब को भारतीय लोकतंत्र को और अधिक सशक्त एवं मजबूत बनाने के लिए मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए। उन्होंने खिलाड़ियों से आह्वान किया कि जो वोट डालने के पात्र है वे मतदान में अपना योगदान देने के साथ साथ अपने परिचितों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

एडीसी ने कहा कि इन चुनावों में मतदाताओं को वोट डालने के प्रति अलग-अलग माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार 05 अक्टूबर को मतदान होगा। इन चुनावों में जिला निर्वाचन कार्यालय का लक्ष्य है कि 75 फीसदी से ज्यादा मतदान हो, इसलिए मतदाताओं को उनके वोट के महत्व के बारे में घर-घर व गली-गली जाकर जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा स्वीप गतिविधियों के तहत प्रचार-प्रसार के प्रत्येक माध्यम का प्रयोग किया जा रहा है। मतदाताओं को वोट डालने के प्रति जागरूक करने हेतू सोशल साइट्स जिनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर, कू-ऐप, यूट्यूब, वॉल पेंटिंग, बैनर, बसों पर फ्लेक्स आदि शामिल हैं, का प्रयोग किया जा रहा है। एडीसी ने इस दौरान उपस्थितजन को मतदान अवश्य करने को शपथ भी दिलाई।

हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह ने कहा कि देश में पहला निर्वाचन वर्ष 1952 में हुआ था। उस समय देशवासियों ने बड़े उत्साह से इसमें हिस्सा लिया था। लेकिन, धीरे-धीरे इसके प्रति लोगों में उदासीनता देखने को मिली। जिससे विभिन्न चुनावों में मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत बेहतर नही रहा है। इसलिए जरूरत है एक बार फिर चुनाव के दौरान लोग घरों से निकलकर लोकतंत्र के इस सबसे बड़े पर्व में अपनी वोटरूपी आहुति अवश्य डालें। उन्होंने बताया कि इस बार जिला प्रशासन ने आगामी 5 अक्तूबर को मतदान के दिन 75 प्रतिशत का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने में गुरूग्राम के प्रत्येक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page