निर्वाचन एवं सह निर्वाचन अधिकारियों को दी जा रही है चुनाव की ट्रेनिंग

Font Size

-चुनाव के नियमों की सही जानकारी हो हर अधिकारी को – डीसी
-रैंडेमाइजेशन से नियुक्त की जाएंगी बूथ पर पोलिंग पार्टी

गुरुग्राम, 31 अगस्त। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में इन दिनों चारों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन व सह निर्वाचन अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं, जो कि दो सितंबर तक जारी रहेंगे। इनमें विधानसभा चुनाव से संबंधित विषयों पर गहन मंथन तथा विचार-विमर्श किया जाता है।

लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित हुए प्रशिक्षण सत्र में डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि पटौदी, गुड़गांव, सोहना और बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में एक अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियों का गठन जल्दी ही कर लिया जाएगा। सभी सरकारी विभागों के मुखिया से उनके अधीनस्थ कर्मचारियों व अधिकारियों की संख्या मांगी गई है। एक पोलिंग पार्टी में एक पीठासीन अधिकारी और उसके साथ तीन पोलिंग आफिसर नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रैंडेमाइजेशन की प्रक्रिया द्वारा इन पार्टियों को बूथ आवंटित किए जाएंगे।

डीसी ने कहा कि हमें निर्वाचन आयोग के नियमों की पालना करते हुए चुनाव के एक-एक काम को निपटाना है। इसलिए अधिकारी सभी रूल फाॅलो करते रहें। एक पीठासीन अधिकारी की क्या ड्यूटी होती है, यह हर एक पीओ को पता होना चाहिए। मतदान की सही रिपोर्ट देने के लिए फार्म 17 ए और 17 सी को ध्यान से भरा जाए। हर दो घंटे के बाद मतदान की सूचना सैक्टर आफिसर को दी जाएगी। इसे आरओ द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

नगराधीश कुंवर आदित्य विक्रम ने पोलिंग पार्टी के कर्तव्यों एवं प्रबंधन, एसडीएम रविन्द्र कुमार ने नामांकन के लिए योग्य एवं अयोग्य व्यक्तियों की श्रेणी, एसडीएम होशियार सिंह ने आनलाइन परमिशन दिए जाने तथा एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया ने पोस्टल बैलेट पेपर मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। इस मौके पर बादशाहपुर के एसडीएम अंकित कुमार चौकसी, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, पटौदी के एसडीएम दिनेश कुमार, संतलाल, सौरभ इत्यादि उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page