हरियाणा स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. रणदीप पूनिया ने शनिवार को नागरिक अस्पताल सेक्टर 10 का किया निरीक्षण

Font Size

– महानिदेशक ने अस्पताल में विभिन्न विभागों में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं का जायजा ले, संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश


गुरूग्राम, 13 जुलाई। हरियाणा स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. रणदीप पूनिया ने शनिवार को गुरूग्राम के सेक्टर 10 स्थित नागरिक अस्पताल का निरीक्षण कर वहां दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं का जायजा लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। महानिदेशक के निरीक्षण दौरे में सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव, प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर डॉ. जयमाला व अन्य वरिष्ठ चिकित्सक भी मौजूद रहे।


महानिदेशक डॉ पूनिया ने कैजुअल्टी विभाग के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि सभी विशेषज्ञ कैजुअल्टी में नियमित रूप से रोजाना राउंड लेंगे और आईपीडी फाइल में विस्तृत नोट्स बनाएंगे।

आईपीडी फाइल में सभी कॉलम डॉक्टरों द्वारा भरे जाएंगे और कोई भी कॉलम खाली नहीं छोड़ा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि डीआरपी छात्रों को भी भर्ती मरीजों को 24×7 गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से राउंड लगाना चाहिए। महानिदेशक ने इस दौरान रोजाना आपातकालीन ओपीडी और आईपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या और डॉक्टर-मरीज अनुपात के अनुसार एमएलआर तैयार किए जाने से संतुष्टि भी जताई। उन्होंने डायग्नोस्टिक ब्लॉक के निरीक्षण में निर्देश दिए कि हिस्टोपैथोलॉजी रिपोर्ट मरीजों के मोबाइल पर पहुंचाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए वहीं बायोप्सी की संख्या भी बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि ईएनटी सर्जन नियमित आधार पर पॉलीप हटाने की सर्जरी करेंगे।


महानिदेशक ने ओपीडी ब्लॉक में दी जा रही सेवाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सभी आईईसी साइनेज हिंदी में होने चाहिए, ताकि आम नागरिक संदेश को स्पष्ट रूप से समझ सकें। अस्पताल प्रशासन को परिधि में एसएमओ प्रभारी के साथ समन्वय में सुधार करना चाहिए, ताकि मोतियाबिंद सर्जरी के लिए भेजे गए मरीजों को न छोड़ा जाए और उन पर नज़र रखी जाए।


उन्होंने स्त्री रोग ओपीडी में दृष्टिबाधित बालिकाओं द्वारा प्रतिदिन ओपीडी में आने वाली महिला रोगियों की स्क्रीनिंग के दौरान स्तन गांठ का पता लगाने के लिए चलाए जा रहे “सवेरा प्रोजेक्ट” की सराहना की। उन्होंने पीएमओ को स्त्री रोग तथा हड्डी रोग विभाग में रोगियों की लगातार शिकायतों पर गौर करने तथा दोषी अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए मामले को जल्द से जल्द निपटाने के निर्देश दिए।

You cannot copy content of this page