पशु कल्याण को बेहतर बनाने के लिए द एनिमल केयर आर्गेनाइजेशन (टाको) हरियाणा में 100 करोड़ रुपये लगाएगा

Font Size

’मुख्यमंत्री नायब सिंह की मौजूदगी में सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर’

’गुरुग्राम के सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल को 24X7 मल्टी-स्पेशलिटी पशु अस्पताल में अपग्रेड किया जाएगा’

’मुख्यमंत्री की मौजूदगी में अनिल अग्रवाल फाउंडेशन, पशुपालन विभाग, हरियाणा सरकार और हरियाणा राज्य सीएसआर ट्रस्ट के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए’

गुरुग्राम, 11 जुलाई ।  हरियाणा में पशु कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तहत द एनिमल केयर आर्गेनाइजेशन (टाको) ने आज हरियाणा सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से 100 करोड़ रुपये की राशि लगाने की पेशकश की है।

इस संबंध में मुख्यमंत्री नायब सिंह की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन के तहत, टाको गुरुग्राम में सरकारी पशु चिकित्सालय को 24X7 मल्टी-स्पेशियलिटी पशु अस्पताल में अपग्रेड करेगा और हरियाणा में अत्यंत गंभीर पशुओं के लिए पशु जन्म नियंत्रण (एबीसी) इकाई, प्रयोगशाला, फार्मेसी, प्रशिक्षण केंद्र और आश्रय का निर्माण शुरू करेगा। यह सुविधा गुरुग्राम के कादीपुर में स्थित पषु चिकित्सालय की 2 एकड़ भूमि पर तैयार की जाएगी।

यह समझौता ज्ञापन हरियाणा में पशु कल्याण सेवाओं के सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें राज्य सरकार अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के साथ 10 साल का सहयोग कर रही है। इस सहयोग के तहत, टाको आपातकालीन देखभाल सेवाएं घर-घर पहुंचाने के लिए एक एम्बुलेंस और एक उन्नत मोबाइल स्वास्थ्य वैन भी तैनात करेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि द एनिमल केयर ऑर्गनाइजेशन और राज्य सरकार के बीच इस महत्वपूर्ण साझेदारी से पषुओं की उन्नत देखभाल सुनिष्चित होगी। हरियाणा में पशु कल्याण के परिदृश्य को बदलने के प्रयास के अंतर्गत इससे पहले फरीदाबाद में आश्रय और अब गुरुग्राम में पशु चिकित्सा देखभाल सेवाओं में व्यापक सुधार होगा जिसका लाभ गुरुग्राम के साथ-साथ आस-पास के शहरों के निवासी भी उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि ‘‘मैं इस पहल का पशुओं के कल्याण और हमारे समुदायों के समग्र स्वास्थ्य पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव को देखना चाहता हूं’’। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को गौशालाओं में पशुओं के लिए देखभाल सेवाओं को उन्नत करने के निर्देश भी दिए।

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की अध्यक्ष, वेदांता में गैर-कार्यकारी निदेशक और टाको की एंकर, प्रिया अग्रवाल हेब्बार ने कहा कि वे राज्य में पशु कल्याण के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए हरियाणा के साथ एक बार फिर सहयोग करके प्रसन्नता महसूस कर रही हैं। गुरुग्राम में सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल के उन्नयन के लिए 100 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, एक 24×7 मल्टी-स्पेशलिटी पशु अस्पताल का निर्माण और देखभाल केन्द्र स्थापित किया जाएगा। अग्रवाल ने कहा कि हम हरियाणा में अत्याधुनिक पशु चिकित्सा देखभाल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री के निरंतर समर्थन के लिए उनकी आभारी हूं क्योंकि हम ‘वन हेल्थ’ के विज़न की दिशा में काम कर रहे हैं।

अनिल अग्रवाल फाउंडेशन की अध्यक्ष रितु झिंगोन ने मुख्यमंत्री को बताया कि गुरूग्राम में उनकी संस्था द्वारा ओपीडी, आधुनिक सर्जिकल सुविधाओं और सर्वोत्तम प्रथाओं के उपयोग सहित पशु देखभाल के लिए उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि टाको की पहलों में ‘वन हेल्थ’ के लिए एक समग्र दृष्टिकोण शामिल है, जो लोगों, पषुओं, पौधों और उनके साझा पर्यावरण के बीच अंतर्संबंध को पहचानता है। हरियाणा के फरीदाबाद में आर्गेनाइजेशन का आश्रय स्थल, गायों, बैलों और कुत्तों सहित 160 से अधिक पषुओं का घर है, जो बचाव, पुनर्वास, उन्नत पशु चिकित्सा देखभाल और समग्र कल्याण पर ध्यान केंद्रित करता है। वर्ष 2022 में अपनी स्थापना के बाद से, इसने अपने स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से 60,000 से अधिक पषुओं का उपचार किया है, दिल्ली और हरियाणा में बाढ़ के दौरान लगभग 5,000 पषुओं को बचाया गया है और पशु ओपीडी सेवाओं के माध्यम से किसान समुदाय के 460 से अधिक सदस्यों का सहयोग भी किया है। इसके अलावा, टाको अकादमी के माध्यम से पशु चिकित्सकों और पैराप्रोफेशनल्स के लिए सत्र आयोजित भी किए जाते है तथा एम्बुलेंस सेवाओं के माध्यम से पशु चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाओं का समर्थन और सुदृढ़ीकरण भी किया जाता है।

गौरतलब है कि द एनिमल केयर ऑर्गनाइजेशन (टाको) अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तत्वावधान में एक अनूठी पशु कल्याण परियोजना है। इसका उद्देश्य विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा, पशु चिकित्सा सेवाएं, प्रशिक्षण सुविधा और पशुओं को ठीक करने और उनकी सुरक्षा के लिए पशु आश्रय प्रदान करना है। टाको के छह स्तंभ आश्रय, अस्पताल, अकादमी, वन्यजीव संरक्षण, आपदा राहत प्रयास और क्षेत्रीय विकास, पशु कल्याण के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक विकसित करने का लक्ष्य हैं। उन्नत पशु स्वास्थ्य सेवा, निवारक पशु चिकित्सा देखभाल, निदान और मोबाइल आपातकालीन देखभाल इकाइयाँ फरीदाबाद में निर्माणाधीन बहु-विशिष्ट पशु चिकित्सा अस्पताल और पशु जन्म नियंत्रण केंद्र की मुख्य प्राथमिकताएँ होंगी।

इस अवसर पर मंडल आयुक्त आर.सी. बिधान, गुरुग्राम पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण और फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिवास, गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के महानिदेशक डॉ. एल.सी. रंगा, उपनिदेशक डॉ. वीरेंद्र सहरावत और डॉ. वीरेंद्र राठी, पशु चिकित्सक डॉ. मंजीत शर्मा, नंदघर के सीईओ शशि अरोड़ा, टैको के आपरेशन हैड प्रिंसी जोन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page