नाबार्ड का तुरंग मेला भा रहा है आम जन को

Font Size

-कृषि उत्पाद और प्रसंस्कृत खाद्य सामग्री की लगाई है प्रदर्शनी
-रविवार को शाम 8 बजे होगा समापन

गुरूग्राम, 9 मार्च। सिविल लाइंस स्थित जिला परिषद स्वतंत्रता सेनानी सभागार में नाबार्ड की ओर से आयोजित तुरंग मेले में जिला के प्रगतिशील किसानों के उत्पादों को काफी पसंद किया जा रहा है। इस मेले का समापन दस मार्च रविवार को किया जाएगा।

नाबार्ड के उप महाप्रबंधक मानवप्रीत सिंह ने बताया कि कृषि उत्पादकों और खरीददारों के बीच सीधा तालमेल करवाने के उद्देश्य से इस मेले का आयोजन किया गया है। जिसमें गुरूग्राम जिला के 45 एफपीओ और सेल्फ हेल्प ग्रुप भाग ले रहे हैं। इस मेले में प्रसंस्कृत कृषि उत्पादों की भी प्रदर्शनी लगाई गई है। मेले के आयोजन में सेल्फ हेल्प ग्रुप को प्रोत्साहन देने वाली संस्थाएं एसएफएससी व ओएनडीसी सहयोग दे रहे हैं।

उन्होंने एफपीओ मालिकों को कहा कि वे ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार उत्पाद की गुणवत्ता, ब्रांडिंग, नवाचार, प्रौद्योगिकी एवं श्रेष्ठï कृषि पद्घतियों की ओर ध्यान दें। नाबार्ड के क्लस्टर प्रभारी विनय त्रिपाठी ने कहा कि मेले के आयोजन से किसानों को खरीददारों तक सीधे जुडऩे तथा बाजार तक प्रभावी ढंग से पहुंचने में सहायता मिलेगी।

इस मेले में एफपीओ तथा स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए बासमती चावल, घी, दालें, सरसों को तेल, शहद, हल्दी, मसाले, अचार, गुड़, पापड़, मंगोड़ी, जैम, मिलेट्स के व्यंजन आदि को दर्शाया गया है। मेले का समय सुबह 11 बजे से शाम 8 बजे तक का निर्धारित किया गया है। नाबार्ड अधिकारियों ने किसानों से आह्वïान किया है कि वे इस मेले को देखने के लिए अवश्य आएं और यहां आकर कृषि विपणन, खाद्य प्रौद्योगिकी तकनीक के बारे में जानकारी लें।

You cannot copy content of this page