गुरूग्राम मैराथन-2024 के रूप में 25 फरवरी को होगा भव्य आयोजन

Font Size


25 हजार से अधिक धावक भाग लेंगे मैराथन में


मुख्यमंत्री मनोहर लाल होंगे चीफ गेस्ट, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी


क्रिकेटर शिखर धवन सहित अनेक सेलेब्रिटी भी आएंगे मैराथन में
डीसी निशांत कुमार यादव ने अधिकारियों के साथ किया रूट का निरीक्षण


गुरूग्राम, 17 फरवरी। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि 25 फरवरी रविवार को गुरूग्राम मैराथन-2024 को एक भव्य आयोजन का रूप दिया जा रहा है। इस मैराथन में 25 हजार से अधिक धावकों के भाग लेने की संभावना है। स्थानीय लेजर वेली से शुरू होने वाली इस दौड़ में भाग लेने के लिए अधिक से अधिक युवा एवं आम नागरिक अपना पंजीकरण करवाएं।
गुरूग्राम मैराथन की तैयारियों को लेकर डीसी निशांत कुमार यादव ने आज लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक ली। इसके बाद अधिकारियों के पूरे काफिले के साथ डीसी ने आयोजन स्थल और मैराथन के लिए निर्धारित किए गए रूट का निरीक्षण भी किया। उनके साथ एडीसी हितेश कुमार मीणा, डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज, डीसीपी ईस्ट डा. मयंक गुप्ता, एसडीएम रविंद्र यादव, एसडीएम दर्शन यादव भी मौजूद रहे। डीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सान्निध्य में 25 फरवरी को गुरूग्राम में एक विशाल मैराथन दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। चार भागों में करवाई जाने वाली इस मैराथन रेस में गुरूग्राम और आसपास के इलाकों से 25 हजार से अधिक धावकों के भाग लेने की उम्मीद है। इस आयोजन को आकर्षक रूप देने के लिए क्रिकेटर शिखर धवन तथा अन्य सेलेब्रिटी यहां मौजूद रहेंगे। सुबह 4.30 बजे 42.2 किमी की मैराथन शुरू होगी। इसके बाद 6.30 बजे 21.1 किमी की हाफ मैराथन, 7.30 बजे दस किमी रेस तथा 8.30 बजे 5 किमी की रन फोर फन आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में कई नामी धावक भाग लेंगे और विजेताओं को 15 लाख से अधिक राशि के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।
डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि मैराथन से पहले 22, 23 और 24 फरवरी की दोपहर तक लेजर वैली में मैराथन एक्सपो का आयोजन होगा, जिसमें पंजीकृत धावकों को किट बांटी जाएंगी। इस किट में टीशर्ट, बिब, पिन, रूट मैप, आवश्यक जानकारी के लिए एक पंपलेट सहित स्पोंसर कंपनियों की ओर से उपहार दिए जाएंगे। मैराथन-2024 के दौरान मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। एक-डेढ़ किमी के फासले पर जलपान, मेडिकल एड व कलाकारों के लिए छोटे-छोटे मंच बनाए जाएंगे। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए रनर्स क्लब, खिलाड़ी, विश्वविद्यालय, स्कूल, कालेजों के विद्यार्थी, बीएसफ, सीआरपीएफ, एनएसजी आदि बलों के जवान, निजी उद्यम क्षेत्र के खिलाड़ी कर्मचारी, रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, सडक़ सुरक्षा संगठन के कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है।
डीसी ने बताया कि गुरूग्राममैराथन.कॉम वेबसाइट पर कोई भी नागरिक अपना निर्धारित शुल्क अदा कर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। कोई संस्था एक ग्रुप के तौर पर पंजीकरण करवाना चाहे तो वह सुविधा भी वेबसाइट पर उपलब्ध है। स्थानीय नागरिकों के लिए इस मैराथन में भाग लेना उनके जीवन का एक नया अनुभव होगा। जिला प्रशासन की ओर से यह पूरा प्रयास किया जा रहा है कि किसी भी प्रतिभागी को अपनी किट लेने से लेकर दौड़ खत्म होने तक कोई असुविधा ना हो। आयोजन स्थल के नजदीक वाहनों की पार्किंग के लिए तीन जोन बनाए गए हैं। एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, पेयजल, मोबाइल टायलेट, डस्टबिन, फिजियोथैरेपी आदि जनसेवाएं यहां उपलब्ध रहेंगी।
सभागार में मीटिंग लेने के बाद डीसी निशांत कुमार यादव ने अधिकारियों के साथ लेजर वैली जाकर आयोजन स्थल का निरीक्षण किया। कहां कौन सा प्रबंध होगा, इसके लिए डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एसडीओ संदीप कुमार को निर्देश दिए कि 25 फरवरी से पहले यहां सार्वजनिक रोशनी का उचित प्रबंध होना चाहिए। जीएमडीए के एसडीओ जगदीशचंद्र को उन्होंने निर्देश दिए कि सभी सडक़ें और फुटपाथ रिपेयर किए जाएं व फुटपाथ पर रंग-रोगन करवाया जाए। उन्होंने कहा कि 25 फरवरी की मैराथन को देखते हुए वाहनचालकों के लिए दो दिन पहले रूट एडवाइजरी जारी कर दी जाएगी। मैराथन के रूट को सुबह कुछ समय तक आम वाहन चालकों के लिए बंद रखा जाएगा।

इस मौके पर ओएसडी टू डीसी प्रीति रावत, सीएमओ डा. विरेंद्र यादव, जिला खेल अधिकारी रामनिवास, जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी विभु कपूर, विनोद वर्मा, गिरीश कुमार, नरेंद्र, रनर उमेश सहित शिक्षा, पुलिस विभाग के अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page