जिला में सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है सूर्य नमस्कार अभियान

Font Size

-एक लाख से अधिक नागरिकों व स्कूली बच्चों का हो चुका है पंजीकरण
-बीस फरवरी तक जारी रहेगा अभियान :  डा. मंजू कुमारी

गुरूग्राम, 13 फरवरी। आयुष विभाग और हरियाणा योग आयोग के तत्वावधान में सूर्य नमस्कार का अभ्यास गुरूग्राम जिला के सभी स्कूलों, कॉलेज, खेल स्टेडियम, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, योग व्यायामशालाओं तथा आयुष वैलनैस सैंटरों पर 20 फरवरी तक करवाया जा रहा है। सूर्य नमस्कार के रजिस्ट्रेशन की संख्या एक लाख से ज्यादा हो चुकी है।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. मंजू कुमारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आयुष विभाग के 25 योग सहायक सूर्य नमस्कार के प्रशिक्षण अभियान में उत्साहपूर्वक कार्य कर रहे हैं और अब एक लाख से अधिक विद्यार्थियों तथा नागरिकों का पंजीकरण करवा चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक से बीस फरवरी तक जिला में सूर्य नमस्कार करवाए जाने का अभियान चलाया जा रहा है। सूर्य नमस्कार अभियान में लोगों की संख्या तेजी से जुड़ती जा रही है। इनमें अधिकांश संख्या बच्चों की है। उन्होंने बताया कि खेल विभाग, शिक्षा विभाग, आयुष विभाग के सहयोग से यह अभियान सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है।

जिला में सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है सूर्य नमस्कार अभियान 2
डा. मंजू कुमारी ने जिला योग कोर्डिनेटर डा. शिवशंकर, जिला योग विशेषज्ञ डा. भूदेव व डा. विकास की देखरेख में सूर्य नमस्कार का अभियान चलाया जा रहा है। डा. भूदेव ने बताया कि सूर्य नमस्कार श्वांस-प्रश्वास के साथ करने से हमारे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और मन के अंदर नए उत्साह और ऊर्जा का संचार होता है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को डिप्रेशन, मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होती है, उनको सूर्य नमस्कार करना चाहिए। सूर्य नमस्कार अभियान के दौरान 108 सूर्य नमस्कार करने वाले बच्चों का चयन कर उनका नाम जिलास्तरीय प्रतियोगिता के लिए भिजवाया जाएगा।

You cannot copy content of this page