आईकैट मानेसर में विशेष स्वच्छता अभियान 3.0 के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन

Font Size

– निदेशक सौरभ दलेला ने संस्थान के कर्मचारियों को रक्तदान के लिए किया प्रेरित 

गुरूग्राम 30 अक्टूबर। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय की प्रमुख संस्था अंतर्राष्ट्रीय ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी केंद्र (आईकैट ) मानेसर की ओर से सोमवार को विशेष स्वच्छता अभियान 3.0 के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। संस्थान के निदेशक सौरभ दलेला ने इस रक्तदान शिविर का उदघाटन किया। आज की विकसित दुनिया में रक्त की मांग और सामुदायिक आपूर्ति की स्थिति को देखते हुए आईकैट के कर्मचारी बेहद उत्साह के साथ रक्तदान करने के  लिए आगे आए और स्वेच्छा से रक्तदान किया। इस शिविर के माध्यम से संस्थान के कर्मचारियों को सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक करने की कोशिश की गई जबकि आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया. रक्त दान करने से पहले प्रत्येक रक्तदाता का शिविर में मौजूद डॉक्टर ने हेल्थ चेकअप किया और कर्मचारी के स्वस्थ पाए जाने पर ही उसे ब्लड डोनेट करने की अनुमति दी गई .

आईकैट मानेसर में विशेष स्वच्छता अभियान 3.0 के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन 2इस अवसर पर आईकैट के निदेशक सौरभ दलेला ने सभी कर्मचारियों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया . अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हमें सामाजिक जिम्मदारियों के प्रति भी संवेदनशील होना चाहिए. उनका कहना था कि रक्तदान को भारतीय संस्कृति में महादान कहा गया है. हमारे देश में भी आवश्यकता के अनुसार रक्त की काफी कमी है . इस योगदान से हम किसी जरूरतमंद की आकष्मिक परिस्थिति में जान बचाते हैं .

शिविर के आयोजन में सहयोग कर रहे रोटरी क्लब के डा. आलोक मिश्रा ने बताया कि दान किए गए रक्त का कई तरह से परीक्षण भी किया जाता है। निकाले गए रक्त की मात्रा और तरीके भी अलग-अलग होते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि दान दिए गए खून में से प्लाज्मा अलग कर लिया जाता है और पीआर ब्लड को 2 से 4 डिग्री सेल्सियस पर 42 दिन तक स्टोर किया जा सकता है। उसके बाद उपयोग न होने पर इस रक्त को उपयोग में नहीं लाया जाता है। आईकैट मानेसर में विशेष स्वच्छता अभियान 3.0 के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन 3

रक्तदान शिविर के आयोजन की रूपरेखा और इसके पीछे के आशय की जानकारी देने के क्रम में आईकैट के अधिकारी पवन ठाकुर ने बताया कि केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित अपने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों और स्वायत्त निकायों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता के लिए विशेष अभियान 3.0 चलाया है। इसकी शुरुआत 15 सितंबर से तैयारी चरण के साथ हुई थी और मुख्य अभियान 2 अक्टूबर से आरम्भ किया गया था जो यह 31 अक्टूबर तक चलेगा।

उन्होंने बताया कि इस अभियान की निगराणी एक समर्पित टीम द्वारा की जा रही है। इसकी गतिविधियों को प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा होस्ट किए गए एससीपीडीएम पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। सभी केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम और स्वायत्त निकाय इस अभियान में उत्साहपूर्वक भाग ले रहे हैं और इसे स्वच्छता उत्सव के रूप में मना रहे हैं।

You cannot copy content of this page