निगम क्षेत्र से बाहर सरकार द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा कर रही 22 कॉलोनियों की सूची तैयार

Font Size

– नियमित करने के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा प्रस्ताव: डीसी

-निर्धारित मानकों के कुछ बिंदुओं को पूरा ना करने वाली छह कॉलोनी पुनः जांच के दायरे में: डीसी

गुरुग्राम, 10 जुलाई। सरकार द्वारा अनियमित कॉलोनी को नियमित करने के लिए निर्धारित मानकों को पूरा कर रही अन्य 22 कॉलोनियों की सूची जिला प्रशासन द्वारा तैयार कर ली गयी हैं। उपरोक्त कॉलोनियों को मंजूर करने का प्रस्ताव इसी सप्ताह सरकार के पास भेजा जाएगा। यह जानकारी डीसी निशांत कुमार यादव ने सोमवार को टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग, राजस्व व पंचायती विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान दी। बता दें कि इससे पूर्व 27 जून को भी निर्धारित मानकों को पूरा कर रही कॉलोनियों की पहली सूची मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजी जा चुकी है।

बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि सरकार से मिले निर्देशों के तहत जिला में टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग द्वारा निगम क्षेत्र से बाहर बसी अनियमित कॉलोनियों का वर्ष 2021 में सर्वे कराया गया था। जिसमें 102 कॉलोनियों को चिन्हित किया गया था। जिसमें से निर्धारित मानकों को पूरा कर रही कॉलोनियों की पहली सूची मंजूरी के लिए जून माह के अंत मे सरकार के पास भेजी जा चुकी हैं। अब इसी क्रम में निर्धारित मानकों को पूरा कर रही व विभागीय जांच में खरी उतरी 22 अन्य कॉलोनियों को नियमित करने का प्रस्ताव इसी सप्ताह सरकार के पास भेजा जाएगा।
डीसी ने बताया कि इस दौरान ऐसी छह कॉलोनी को भी चिन्हित किया गया है। जो निर्धारित मानकों में से कुछ मानकों को पूरा नही कर रही है। ऐसे में इन कॉलोनी को पुनः जांच के दायरे में रखा गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने का रास्ता अब और आसान बना दिया है। गुरुग्राम में अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने की शर्त में बदलाव किया गया है। पूर्व में कॉलोनियों के नियमितीकरण के लिए अभी तक रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की शर्त होती थी, लेकिन अब से आरडब्ल्यूए की आवश्यकता नहीं होगी। कॉलोनी का कोई भी व्यक्ति कॉलोनी को नियमित करने के लिए आवेदन करेगा तो निर्धारित मानकों की जांच कर उसे पास कर दिया जाएगा।

जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई 22 कॉलोनियों की सूची
बैठक में डीटीपी(ई) मनीष यादव ने बताया कि निर्धारित मानकों के तहत नियमितीकरण के लिए फर्रुखनगर में पांच, पटौदी में आठ, मानेसर में तीन व सोहना में छह कॉलोनी के चयन किया गया है।

बैठक में जिला परिषद की सीईओ अनु, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह, पंचायती राज के एक्सईएन सुधीर मोहन, डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता चरणदीप सिंह, गुरुग्राम के तहसीलदार राकेश कुमार, फायर स्टेशन अधिकारी ललित कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page