राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिले एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के छात्र

Font Size

मुख्य बिंदु-

  • नेशनल एजुकेशन सोसाइटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (एनईएसटी) ने राष्ट्रपति भवन के सहयोग से इस दौरे का आयोजन किया
  • इस अवसर पर जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सरुता उपस्थित थीं
  • 3 राज्यों- राजस्थानउत्तराखंड और नागालैंड के ईएमआरएस छात्रों ने 15 फरवरी, 2023 को राष्ट्रपति भवनउद्यान उत्सव और संग्रहालय का दौरा किया।

 

नई दिल्ली :  नेशनल एजुकेशन सोसाइटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (एनईएसटी) ने राष्ट्रपति भवन के सहयोग से 15 फरवरी, 2023 को तीन राज्यों- राजस्थान, उत्तराखंड और नागालैंड के 600 ईएमआरएस छात्रों की यात्रा का आयोजन किया। ईएमआरएस छात्रों की यात्रा की योजना राष्ट्रपति की इस इच्छा को ध्यान में रखकर बनाई गई थी कि देश के भविष्य स्कूलों और कॉलेजों से छात्रों को राष्ट्रपति भवन द्वारा उद्यान उत्सव 2023 में बुलाया जाए।

इस अवसर पर जनजातीय कार्य राज्यमंत्री रेणुका सरुता; जनजातीय कार्य मंत्रालय सचिव अनिल कुमार झा; एनईएसटी के आयुक्त असित गोपाल और जनजातीय कार्य मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002E4ON.jpg?resize=305%2C203&ssl=1

उद्यान उत्सव,2023 के दौरान 31 जनवरी 2023 से 31 मार्च 2023 तक राष्ट्रपति भवन के उद्यान आम जनता के लिए खुले हैं। राष्ट्रपति भवन के इतिहास में यह पहली बार है कि राष्ट्रपति भवन के उद्यान 2 महीने की लंबी अवधि के लिए खुले हैं ताकि आम नागरिकों को राष्ट्रपति भवन से आसानी से जुड़ने की सुविधा दी जा सके।

द्रौपदी मुर्मु ने ईएमआरएस छात्रों के साथ बातचीत की और टोकन के रूप में ईएमआरएस छात्रों को एक छोटा सा उपहार भेंट किया। बातचीत के दौरान, छात्रों ने राष्ट्रपति भवन का दौरा करने और भारत के राष्ट्रपति के साथ बातचीत करने का मौका पाने को लेकर खुशी जाहिर की जो उनके लिए एक यादगार अनुभव होगा।

ये छात्र लाल किला, राष्ट्रीय प्राणी उद्यान औप राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र के साथ-साथ 16 फरवरी 2023 से 27 फरवरी 2023 तक मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडिhttps://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0033TXM.jpg?resize=356%2C237&ssl=1यम में होने वाले आदि महोत्सव में भी भाग लेंगे।

नेस्ट्स के आयुक्त, असित गोपाल ने राष्ट्रपति भवन का आभार व्यक्त करते हुए कहा, “नेस्ट्स भारत के राष्ट्रपति के साथ ईएमआरएस छात्रों की यात्रा और एक संक्षिप्त भेंट की व्यवस्था के लिए राष्ट्रपति भवन का आभार व्यक्त करता है।”

 

You cannot copy content of this page