डेटा सिक्योरिटी-डे पर गुरुग्राम पुलिस का लोगों को जागरुकता संदेश

Font Size

गुरुग्राम 27 जनवरी। यूरोप की परिषद द्वारा प्रत्येक वर्ष 28 जनवरी को मनाया जाने वाला “डेटा सुरक्षा दिवस” शुरू किया था, 28 जनवरी को यूरोप के डेटा संरक्षण सम्मेलन, जिसे “कन्वेंशन 108” के रूप में भी जाना जाता है। डेटा संरक्षण सम्मेलन, जो इस क्षेत्र की एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय संधि है। वर्तमान में 28 जनवरी का दिन “डेटा सुरक्षा दिवस” के रुप में विश्व स्तर पर मनाया जाता है और इस दिवस को डेटा गोपनीयता दिवस भी कहा जाता है।

▪️ गुरुग्राम पुलिस “डेटा सुरक्षा दिवस” पर आमजन को साईबर अपराधों से बचाव के लिए निम्नलिखित बिन्दुओं के बारे में जानकारी देते हुए जागरुक रहने के लिए आग्रह करती हैः-

  1. एस.एम.एस./मैसेज, ईमेल व अन्य किसी भी माध्यम से आपको यदि कोई लिंक प्राप्त होता है तो उसे ना खोलें। साईबर अपराधी इस लिंक के माध्यम से आपकी गोपनीयता को भंग करके आपकी जानकारी प्राप्त करके आपको धोखाधङी का शिकार बनाते है और आपको विभिन्न प्रलोभन देकर जैसेः लॉटरी देने, बिजली बिल कम कराने के नाम पर व विभिन्न प्रकार के सस्ते सामान बेचने के लिंक भेजते है। अतः आप इस प्रकार के किसी भी अज्ञात लिंक को ना खोले/क्लीक करें।
  2. किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी जानकारी साँझा ना करें। साईबर अपराधी आपकी गोपनीय जानकारी लेकर आपको विश्वास में लेते है और आपको साईबर ठगी का शिकार बनाते है।
  3. इन्टरनेट के माध्यम से चलाए जाने वाले अपने सभी एप्लीकेशन के पासवर्ड समय-समय पर बदलना सुनिश्चित करें तथा अपने पासवर्ड को अधिक बङा और स्ट्रॉग रखे। पासवर्ड में अल्फोबेटिक, लोयर केस, अपर केस सहित स्पेशल शब्द अवश्य प्रयोग करें।
  4. अपने इन्टरनेट एप्लीकेशन के पासवर्ड को डिक्सनरी वाले शब्द और पहले प्रयोग किए गए पासवर्ड के रुप में अंकित ना करें। नया पासवर्ड बनाते समय सदैव नया पासवर्ड व जो शब्द डिक्सनरी में नही होते उन्हें ही पासवर्ड के रुप में सुनिश्चित करें।
  5. अपने कम्पयूटर पर अपना कोई भी अकाण्ड खोलकर ना छोङे, जब भी आप कम्पयूटर सिस्टम को छोङे तो अपने अकाण्ड को लॉग आऊट जरुर करें।
  6. कभी भी अपने मोबाईल/लैपटॉप को किसी भी पब्लिक वाईफाई से ना जोङे।
  7. जिस समय आप ब्लूटूथ सर्विस का प्रयोग नही कर रहे हों तो अपनी डिवाईस (मोबाईल/लैपटॉप इत्यादि) की ब्लूटूथ सर्विस बन्द रखे।
  8. जब आप जी.पी.एस. सर्विस या लोकेशन ट्रेकिंग सर्विस प्रयोग ना कर रहे हो तो उस समय अपनी लोकेशन ट्रेकिंग सर्विस को बन्द रखे।
  9. इन्टरनेट के माध्यम से चलाए जाने वाले सभी खातों की 2 स्टेप/फैक्टर ऑथेटिकेशन करके रखे, ताकि आपके अकाण्ड को कोई भी आसानी से ना खोल पाएं।
  10. अपनी डिवाईस (मोबाईल/लैपटॉप/कम्पयूटर) में नियमित रुप में कुकीज व कैचे (जिनमें आपके द्वारा डाले गए पासवर्ड व जानकारी सेव हो जाती है।) को क्लीयर/डिलीट करें।

▪️गुरुग्राम पुलिस आपकी सेवा में 24X7 तत्पर है। आपके साथ किसी भी प्रकार का कोई अपराध घटित होने पर या किसी भी अपराधिक सूचना व व्यक्ति की जानकारी होने पर इसकी सूचना पुलिस को नजदीकी पुलिस/थाना चौकी या 112 नम्बर पर कॉल करके दें सकते है।

You cannot copy content of this page