गुजरात में भाजपा ने 156 सीटों पर कब्जा कर पुराने रिकॉर्ड तोड़े : भूपेन्द्र पटेल ही होंगे मुख्यमंत्री

Font Size

नई दिल्ली : गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना में सभी 182 सीटों के परिणाम सामने आ गए । भाजपा ने 156 सीटों पर कब्जा जमा लिया जबकि कांग्रेस पार्टी 17 सीटों तक सिमट गई . चुनाव प्रचार के दौरान लगातार सरकार बनाने का पुरजोर दावा करने वाली पार्टी आम आदमी पार्टी को केवल 5 सीटें मिलीं है.  जाहिर है भाजपा ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं जबकि राजनीतिक विश्लेषकों के आकलन को भी धूल चटा दिया. इससे भाजपा की ओर से किये जा रहे दावे को बल मिला और आने वाले समय में राष्ट्रीय राजनीति के लिए बेहद अहम संकेत मिलने लगे हैं. माना जा रहा है कि भूपेन्द्र पटेल को ही इस बार भी मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. संकेत है कि भूपेन्द्र पटेल का शपथ ग्रहण 12 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा.

गुजरात ने  भारी बहुमत हासिल कर ली . अब तक 156 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है . निर्वाचन आयोग के 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में अब तक हुई मतगणना में बीजेपी को 52.5 प्रतिशत से अधिक मत मिले हैं. कांग्रेस ने गुजरात में 17 सीटों पर जीत दर्ज की है. आम आदमी पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिली है. तीन सीटें निर्दलीय और एक सीट समाजवादी पार्टी को मिली है.

बीजेपी ने 2002 में सर्वाधिक 127 सीटों पर जीत हासिल की थी. उस वक्त नरेन्द्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे. इसके बाद बीजेपी कभी उस आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी थी, लेकिन इस बार बीजेपी ने अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पार कर लिया है. पार्टी ने 1985 में माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्व में कांग्रेस की ओर से जीती गई 149 सीटों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया सीट से चुनाव जीत चुके हैं. गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी भी सूरत के माजूरा सीट से 1.16 लाख मतों से चुनाव जीत चुके हैं.

बीजेपी के इस प्रदर्शन का श्रेय मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री मोदी को दिया. उन्होंने कहा कि राज्य की जनता ने चुनाव में राष्ट्र-विरोधी ताकतों को नकार दिया. गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष सी. आर पाटिल ने यह स्पष्ट कर दिया कि भूपेंद्र पटेल मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे और वह 12 दिसंबर को शपथ ग्रहण करेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात के लोगों ने खोखले वादे, रेवड़ी व तुष्टिकरण की राजनीति करने वालों को नकार  दिया है . उन्होंने दावा किया कि गुजरात की जनता ने विकास एवं जनकल्याण को समर्पित नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा को अभूतपूर्व जनादेश दिया है.

 

You cannot copy content of this page