शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा मानेसर पॉलिटेक्निक पहुंचे

Font Size

गुरुग्राम, 2 मई। जिला के राजकीय पोलिटैक्रीक कॉलेज मानेसर में आज तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा एक दिवसीय मेगा इवेंट आई-टैक का आयोजन किया गया है. इसमे प्रदेश भर में 5 सैंटर ऑफ एक्सीलेंस खोलने की प्रक्रिया की शुरूआत करने के साथ साथ विभिन्न उद्योगों के साथ 15 से अधिक एमओयू पर हस्ताक्षर होने की संभावना है . इस आइटेक कार्यक्रम के पहले सत्र में प्रदेश पर्यटन मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा पहुंचे और छात्र -छात्राओं से उनके मॉडल उत्पाद के बारे में बात की. बताया जाता है कि ये सैंटर प्रदेश के सोनीपत, रोहतकख्, हिसार व गुरुग्राम में खोले जाएंगे। हिसार जिला में दो सैंटर ऑफ एक्सीलैंस खुलेंगे। इस आई-टैक मेगा इवेंट में हरियाणा के मुख्य मंत्री श्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे। 

इस बारे में जानकारी देते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में खोले जाने वाले सैंटर ऑफ एक्सीलेंस के केंद्रों में से एक ऑटोमोबाइल व ऑटोमेशन के लिए हीरो मोटोकॉर्प के सहयोग से राजकीय पोलिटैक्रीक सोनीपत में, बीएसएनएल रोहतक द्वारा टेली कम्युनिकेशन के लिए एक सीआर पौलिटैक्रीक रोहतक में तथा मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा एक केंद्र राजकीय पोलिटैक्नीक मानेसर मेेंं शुरू किया जाएगा। हिसार जिला में दो सैंटर ऑफ एक्सीलैंस राजकीय पौलिटैक्रीक हिसार में खोले जाएंगे जिनमें से एक स्टील इंडस्ट्री के लिए जिंदल स्टील लिमिटेड द्वारा तथा दूसरा आईटी के लिए डैफोडिल सॉफ्टवेयर लिमिटेड द्वारा खोला जाएगा। इन केंद्रों में विद्यार्थियों को स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वे पहले दिन से ही रोजगार के लिए तैयार हो सकें। 

मुख्यमंत्री राजकीय पोलिटैक्निक मानेसर में टैक्रोलॉजी बिजनेस इंक्युबेशन सैंटर की भी रखेंगे आधारशिला

इसके साथ ही आज नेस्कॉम के सहयोग से राजकीय पोलिटैक्निक मानेसर में टैक्रोलॉजी बिजनेस इंक्युबेशन सैंटर की आधारशिला भी मुख्यमंत्री द्वारा रखी जाएगी। इस इंम्युबेशन सैंटर में हरियाणा के इंजीनियरिंग तथा पोलिटैक्निक कॉलेजों मे पढ़ रहे विद्यार्थियों की उद्यमशीलता को तराशा जाएगा और यह सैंटर गुरुग्राम के डुंडाहेड़ा में हारट्रोन द्वारा स्थापित इंक्युबेशन हब के साथ जोड़ा जाएगा।

सैंट्ररलाईज्ड एलुमनाई एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स सैल की भी मुख्यमंत्री करेंगे शुरूआत

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार उसी दिन मुख्यमंत्री द्वारा तकनीकी शिक्षा विभाग के पूर्व छात्रों का सैंट्ररलाईज्ड एलुमनाई एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स सैल की भी शुरूआत करेंगे। यह सैल विभाग के सभी पूर्व छात्रों के लिए एक इंटर एक्टिव नेटवर्किंग का प्लेटफार्म होगा ताकि वे आपस में संपर्क में रहें और अपने संबंधों का लाभ यहां के छात्रों को दें। 

मेगा जॉब फेयर भी रहेगा आकर्षण का केन्द्र

तकनीकी शिक्षा विभाग, हरियाणा द्वारा राजकीय पोलिटैक्रिक कॉलेज मानेसर में सीआईआई के सहयोग से एक मैगा जॉब फेयर भी आयोजित किया जा रहा है। इस जॉब फेयर में डिप्लोमा तथा इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं जैसे मैकेनिकल, ऑटो मोबाईल इंजीनियरिंग, कैमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रॉनिक्स एण्ड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, प्लास्टिक टैक्रोलॉजी, इस्टरूमैंटेशन एण्ड कंट्रोल इंजीनियरिंग, फूड टैक्नोलॉजी आदि के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इस फेयर में लगभग 50 मल्टीनेशनल तथा नेशनल कंपनियां युवाओं को रोजगार देने केे लिए आ रही हैं। 

तकनीकी शिक्षा विभाग करेगा 15 से अधिक एमओयू पर हस्ताक्षर

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर उद्योगों के साथ तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा 15 से अधिक एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे। इन उद्योगों में मुख्य रूप से एस्कोर्टस इंडिया लिमिटेड, आईएसजीईसी हैवी इंजीनियरिंग लिमिटेड, सुब्रोस लिमिटेड, कॉम्पैक इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, सीआईआई- मुंझाल ऑटो लिमिटेड आदि शामिल हैं। प्रवक्ता के अनुसार अब तक प्रदेश के सभी पोलिटैक्नीक कॉलेजों द्वारा अपने विद्यार्थियों के प्रशिक्षण तथा प्लेसमेंट के लिए 200 से अधिक एमओयू उद्योगों के साथ किए जा चुके हंै।

 

इस अवसर पर तकनीकी सत्र भी आयोजित किया जाएगा जिसमें तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा शिरकत करने पहुच चुके हैं,  इस सत्र में उद्योग जगत के  एक्सपर्ट तथा तकनीकी शिक्षा के शिक्षाविद विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे जिनमेें इंजीनियरों के लिए उभरते अवसरों, उद्योग तथा शिक्षाविदों के बीच बेहतर तालमेल, युवाओं को रोजगार प्राप्त करने लायक बनाने में उद्योगों की भूमिकाएं तथा आज के दौर में अपेक्षाएं आदि शामिल हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह आयोजन उद्योगों तथा राज्य के तकनीकी शिक्षण संस्थानों के बीच संबंध और अधिक मजबूत करने की दिशा मे एक पहल है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के तकनीकी शिक्षा प्राप्त युवाओं को नियुक्तियों तथा प्रशिक्षण की सुविधा को सुदृढ़ करने के  लिए उद्योगों के साथ तालमेल करके उत्कृष्टता केन्द्रों की स्थापना शुरू की जाएगी। उद्योगों के एक्सपर्टो के साथ तकनीकी सत्र भी आयोजित किए जाएंगे जिसमें युवाओं को रोजगार के लायक बनाने के उद्द्ेश्य से वर्तमान समय में इंजीनियरों के लिए उभरते क्षेत्र तथा उद्योग की अपेक्षाओं  पर मंथन किया जाएगा। तकनीकी शिक्षा की अतिरिक्त मुख्य सचिव ज्योति अरोड़ा भी इन कार्यक्रमों में उपस्थित रहेंगी। 

You cannot copy content of this page