सफाई कर्मी स्वच्छता अभियान के सच्चे प्रहरी : सुभाष चन्द्र

Font Size

सफाई कर्मचारियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 

सफाई कर्मियों के खाते में हर महीने की 7 तारिख तक वेतन डाल दिया जाएगा

गुरूग्राम, 16 दिसम्बर। जिस प्रकार से सैनिक देश की सीमाओं से दुश्मनों को दूर भगाते है, उसी प्रकार से सफाई कर्मी देश के अन्दर से गन्दगी रूपी राक्षस को भगाते है। इसलिए देश निर्माण में सफाई कर्मियों का बहुत बड़ा योगदान होता है। सफाई कर्मी स्वच्छता अभियान के सच्चे प्रहरी है। वे हर रोज प्रदेश को स्वच्छ बनाने के लिए लगातार कार्य करते हैं और उन्ही के प्रयासों की बदौलत हरियाणा प्रदेश स्वच्छता के मामले में देश के अन्य प्रांतों से काफी आगे है। 

    उक्त विचार आज स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र ने व्यक्त किए। वे सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में सफाई कर्मचारियों की एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला में जिलाभर से शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों के सफाई कर्मचारियों ने भाग लिया। सुभाष चन्द्र ने कहा कि सफाई कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ देने की घोषणा भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पहले की जा चुकी है। इसके अलावा केन्द्र व राज्य सरकार ने सफाई कर्मियों के कल्याण के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं बनाई हैं। सफाई कर्मियों को चाहिए कि वे इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अपने व अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कार्यरत सफाई कर्मियों के खाते में हर महीने की 7 तारिख तक वेतन डाल दिया जाएगा। यह व्यवस्था नये साल से लागू हो जाएगी। इसके साथ-साथ सभी सफाई कर्मियों को सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त संख्या में सुरक्षा उपकरण भी उपलब्ध करवाए जाएंगे, ताकि उन्हेें सफाई करते समय किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों की हर समस्या का समाधान करने के लिए राज्य सरकार कृतसंकल्प है। प्रदेश सरकार ने सफाई कर्मचारियों की हर समस्या का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया है। राज्य सरकार द्वारा सफाई कर्मियों के हित में अनेक फैसले लिए है, जिनका फायदा सफाई कर्मचारियों को मिल रहा है। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने सफाई कर्मियों का वेतन  हर माह 7 तारीख तक सीधे उनके खातों में डालने का सराहनीय फैसला लिया है। 

    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को स्वच्छ बनाने के लिए जो सपना संजोया है, उसे प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पूरा करने की दिशा में स्वच्छ भारत अभियान को जन आंदोलन बनाकर चल रहे हैं।  इस सपने को साकार करने में सफाईकर्मियों की अहम भूमिका है, क्योंकि सफाई कर्मचारी स्वच्छता अभियान की रीढ़ की हड्डी है। आम लोगों को भी चाहिए कि वो प्रदेश को साफ-सुथरा बनाने के इस अभियान में अपनी भागीदारी निभाए, ताकि हरियाणा प्रदेश को देश का सबसे स्वच्छ एवं सुंदर राज्य बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वच्छता मिशन हम सबका सांझा मिशन है, जिसमें सभी के निरंतर प्रयास की भागीदारी होना बहुत ही जरूरी है, ताकि आने वाली पीढी का जीवन सुखद व स्वच्छ हो।   

 

सुभाष चंद्र ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपने को साकार करते हुए स्वच्छता अभियान को एक मिशन के रूप में लिया और पूरे देश ने इसे अपनाया है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के सपने और प्रधानमंत्री के आह्वान पर हरियाणा ने भी स्वच्छता में मिशाल कायम की है। देश में स्वच्छता मामले में हुए सर्वेक्षण में हरियाणा का पांचवा स्थान है। उन्होंने सफाई कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे उनके हित के लिए सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की जानकारी लेकर उनका लाभ उठाए। उन्होंने बच्चों को शिक्षित करने और उन्हें आगे बढऩे के लिए प्रेरित करें ताकि आधुनिक युग में वे नई तकनीक के साथ आगे बढ़ सके। इस अवसर पर उन्होंने सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को सुना और विभाग के अधिकारियों को उनके निपटान बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

    कार्यशाला मेंं सफाई कर्मचारियों की तरफ से भारतीय मजदूर संघ से पवन चौधरी ने मुख्यअतिथि का स्वागत किया और कहा कि हरियाणा उन गिने-चुने राज्यों में शामिल है, जिन्होंने सबसे पहले ओडीएफ हासिल किया। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी वास्तव में स्वच्छता के सारथी हैं, जो स्वच्छता के इस अभियान को आगे बढाने में अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। 
    इस अवसर पर श्री सुभाष चन्द्र के मीडिया कोऑर्डिनेटर तेजिंदर बिडलान, उनकी टीम के सदस्य बलकार सिंह, रविन्द्र कुमार, निर्मल सिंह, डा. आरके जांगड़ा, सीएमजीजीए अरूणिमा, पटौदी के बीडीओ अरूण यादव, ग्रामीण सफाई कर्मचारी प्रधान जुगन सिंह उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page