कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे

Font Size

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से जीत कर संसद पहुंचे राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को कांग्रेस की ओर से पत्र लिखकर इसकी सूचना दे दी गई है. राहुल गांधी को अब कैबिनेट रैंक का दर्जा मिलेगा. मिडिया की ख़बरों के अनुसार इंडिया गठबंधन के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक में राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता बनाए जाने का फैसला लिया गया.  इससे पूर्व कांग्रेस पार्टी की वर्किंग कमिटी की बैठक में प्रस्ताव पारित कर राहुल गांधी से विपक्ष का नेता बनने की मांग की गई थी .

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व एक प्रेसवार्ता में पत्रकारों के सवाल पर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने कहा था कि अगर राहुल गांधी वर्किंग कमेटी के प्रस्ताव को नहीं मानेंगे तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी . इस पर राहुल गांधी ने भी हंस कर कहा था कि उन्हें खरगे जी ने धमकी दी है. इससे संकेत मिला था कि राहुल गांधी इस बार संवैधानिक पद की जिम्मेदारी लेने को संभवतया तैयार हैं. अब आज आई इस खबर ने संभावना को धरातल पर ला दिया .

कहा जा रहा था कि राहुल गांधी ने इस पर फैसला लेने को लेकर पार्टी से कुछ वक्त भी मांगा था. चर्चा है कि उन्होंने इसकी हामी भर दी और विपक्ष का नेता बनाने सम्बन्धी पत्र लोकसभा सचिवालय को कांग्रेस पार्टी की और से भेजा गया . राहुल गांधी इस बार केरल के वायनाड और उत्तर प्रदेश के रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे, लेकिन उन्होंने संसद में रायबरेली का प्रतिनिधित्व करने का फैसला किया और वायनाड सीट छोड़ दी. उन्होंने मंगलवार को लोकसभा सदस्यता की शपथ ली है.

You cannot copy content of this page