अवैध मलबा डंपिंग करने वाले 3 वाहनों के मालिकों व ड्राईवरों के विरूद्ध दर्ज करवाई गई एफआईआर

Font Size
– निगम के विशेष दस्ते ने सेक्टर-29 क्षेत्र में अवैध डंपिंग करते पकड़े गए तीनों वाहनों का चालान भी किया
गुरुग्राम, 25 जून। नगर निगम गुरुग्राम क्षेत्र में सडक़ किनारों, ग्रीन बैल्ट, सरकारी खाली भूमि सहित अन्य किसी सार्वजनिक स्थान पर सीएंडडी वेस्ट अर्थात मलबा डालना दंडनीय अपराध है। अवैध डंपिंग करने वालों पर नगर निगम के विशेष दस्ते 24 घंटे निगरानी कर रहे हैं तथा मौके पर मलबा डंपिंग करते पाए जाने पर वाहन को जब्त करने, जुर्माना करने के साथ ही पुलिस थाने में सबंधित नियमों व धाराओं तहत एफआईआर भी दर्ज करवाई जा रही है।
इसी कड़ी में विशेष निगरानी दस्ते ने सेक्टर-29 क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान तीन ट्रैक्टर-ट्रॉली को क्षेत्र में अवैध रूप से मलबा डंपिंग करते हुए पकड़ा। टीम ने मौके पर ही पुलिस की सहायता से तीनों वाहनों को जब्त करने तथा 25-25 हजार रूपए के चालान करने की कार्रवाई। दस्ते में शामिल सहायक अभियंता तिलक शर्मा ने तीनों वाहनों के मालिकों तथा ड्राईवरों के विरूद्ध संबंधित नियमों व धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करने के लिए सेक्टर-29 थाने में शिकायत भी दी है। शिकायत में टै्रक्टर चालक अकबर, आस मोहम्मद व संजय तथा ट्रैक्टर मालिक लखन, राहुल व भरत के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है।
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत विभिन्न क्षेत्रों की सफाई की जा रही है। इसके तहत कचरा व मलबा हटाया जा रहा है। साथ ही अवैध रूप से कचरा मलबा डंपिंग करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई के लिए विशेष दस्तों का गठन करके वाहनों को जब्त करने, जुर्माना करने तथा एफआईआर दर्ज करने की भी कार्रवाई लगातार जारी है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा एक ओर जहां विभिन्न स्थानों पर पड़े मलबे को उठाकर मलबा निष्पादन प्लांट बसई में पहुंचाया जा रहा है, वहीं मलबा डंपिंग के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में स्थान भी निर्धारित किए गए हैं। इनमें बाबूपुर, दौलताबाद, बसई तथा बालियावास में स्थान निर्धारित किए गए हैं। इन स्थानों के अलावा, अन्य किसी स्थान पर मलबा डालना दंडनीय अपराध है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page