बरगद एवं पीपल के वृक्ष लगाकर पर्यावरण संरक्षित करें : शैलेन्द्र विक्रम

Font Size

-भारत तिब्बत सहयोग मंच के तत्वावधान में ग्राम सुंदरी में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन
-मंदिर प्रांगण एवं तालाब के किनारे बरगद और पीपल के वृक्ष लगाए गये
-वृक्षारोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदनशील होने को प्रेरित किया

बरेली :  भारत तिब्बत सहयोग मंच के तत्वावधान में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन ग्राम सुंदरी, नवाबगंज, बरेली में संपन्न हुआ। मंच की ओर से  ग्राम सुंदरी स्थित मंदिर प्रांगण एवं तालाब के किनारे बरगद और पीपल के वृक्ष लगाए गये। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ एम पी आर्य एवं विशिष्ट अतिथि भारत तिब्बत सहयोग मंच के ब्रज प्रांत अध्यक्ष शैलेंद्र विक्रम और पिछड़ा वर्ग मोर्चा उपाध्यक्ष नाथूलाल आर्य ने इस मौके पर वृक्षारोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदनशील होने को प्रेरित किया ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ एम पी आर्य ने कहा हम सब बड़े सौभाग्यशाली हैं जो भारत तिब्बत सहयोग मंच के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का कार्य हो रहा है . उन्होंने कहा कि विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर भारत तिब्बत सहयोग मंच के कार्यकर्ता जी जान से प्रयासरत हैं। इस मंच के माध्यम से आंतरिक और बाह्य दोनों लड़ाइयां लड़ी जा रही हैं। चीन जैसे धूर्त, मक्कार देश की कमर तोड़ने में इस मंच का अतुलनीय सहयोग है। हम सब स्वदेशी अपनाते हुए चाइनीज उत्पादों का बहिष्कार करें और राष्ट्र को मजबूत करें।

बरगद एवं पीपल के वृक्ष लगाकर पर्यावरण संरक्षित करें : शैलेन्द्र विक्रम 2विशिष्ट अतिथि शैलेंद्र विक्रम ने कहा प्राकृतिक हवा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.  इसलिए हम सब लोग प्रत्येक वर्ष किसी भी शुभ अवसर पर ऐसे वृक्षों का रोपण अवश्य करें जो हमें एवं समाज को भरपूर ऑक्सीजन दें। उन्होंने कहा कि अधिकतर लोग पीपल और बरगद के पेड़ों को लगाने से कतराते हैं क्योंकि वह जगह ज्यादा घेरते हैं लेकिन हमें यह ध्यान रखनी चाहिए कि उनकी उपयोगिता संपूर्ण समाज के लिए लाभकारी है। इसलिए उचित स्थान पार्क या सामुदायिक केंद्रों पर पीपल या बरगद का पेड़ अवश्य लगायें।

उन्होंने संगठन के संरक्षक आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश जी भाई साहब एवं राष्ट्रीय महामंत्री पंकज गोयल का धन्यवाद देते हुए कहा कि विगत दो सप्ताह से राष्ट्रीय नेतृत्व की प्रेरणा से लाखों कार्यकर्ता वृक्षारोपण के कार्यक्रम में जुड़कर पर्यावरण संरक्षण का कार्य कर रहे हैं। हम सब आज शपथ लें कि हम प्लास्टिक का उपयोग ना के बराबर करें. उन्होंने बल देते हुए कहा की पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए जो भी कदम उठा सकते हैं हम सभी उसके लिए प्रयासरत रहें।

ग्राम सुंदरी में ग्राम प्रधान बंटू सागर व मंदिर समिति ने भंडारे का आयोजन किया। ग्राम सुंदरी, नवाबगंज, बरेली में स्थानीय विधायक डॉ० एमपी आर्य जी, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के उपाध्यक्ष नाथूलाल आर्य जी, त्रिलोकी जी, सुशील जी, प्रेमपाल जी, गंगाधर जी, ओमप्रकाश कश्यप, रोहित गंगवार, भानु, सर्वेश गंगवार, देवपाल पटेल आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page