10 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : योग – स्वयं और समाज के लिए थीम के साथ मानेगा

Font Size

– सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में मनाया जाएगा 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
– केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा होंगे गुरुग्राम में योग दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के मुख्यातिथि
– एडीसी हितेष कुमार मीणा ने आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक ली

गुरूग्राम, 19 जून। 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अंतर्गत 21 जून को योग- स्वयं और समाज के लिए थीम के साथ सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित होकर योग क्रियाओं में भागीदार बनेंगे। वहीं आयोजन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व हिसार से मुख्यमंत्री नायब सिंह के संबोधन का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

10 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : योग - स्वयं और समाज के लिए थीम के साथ मानेगा 2
डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की तैयारियों के मद्देनजर बुधवार को एडीसी हितेष कुमार मीणा ने लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। एडीसी मीणा ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि गुरूग्राम में जिला प्रशासन व आयुष विभाग द्वारा संयुक्त तत्वाधान में आयोजित होने वाले योग प्रोटोकॉल में सभी व्यापक प्रबंधन समय रहते सुनिश्चित किए जाएं ताकि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस स्वास्थ्य सुधार की दिशा में सार्थक रूप से प्रेरणादायी और अनुकरणीय रहे। एडीसी ने बताया कि 21 जून को आयोजित होने वाला दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस- योग- स्वयं और समाज के लिए थीम के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शारीरिक व मानसिक विकास में योग की अहम भूमिका है। ऐसे में योग को दैनिक रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करते हुए स्वास्थ्य सुधार में हम आगे बढ़ सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम जिला मुख्यालय सहित उपमंडल मानेसर, सोहना व पटौदी में प्रभावी ढंग से मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले योग दिवस समारोह के लिए हरेरा की सचिव अनु नोडल इंचार्ज रहेंगी जबकि अन्य तीनों स्थानों पर संबंधित एसडीएम नोडल अधिकारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों व महिलाओं के सााि हर वर्ग की भागीदारी योग क्रियांओं में रहेगी इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर बेहतर प्रबंधन किया गया है। एडीसी ने कहा कि योग दिवस समारोह में प्रशासनिक स्तर के साथ ही सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं की भी सक्रिय भागीदार रहेगी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सफलता सुनिश्चित करने के लिए जिला आयुष विभाग के अलावा नेहरु युवा केंद्र, जिला खेल विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग का सहयोग रहेगा। उन्होंने जिला के नागरिकों से बढ़-चढक़र योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर योग दिवस कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं हरेरा की सचिव अनु , गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम, संयुक्त आयुक्त नगर निगम प्रदीप कुमार, डीआरओ नरेश, जिला खेल अधिकारी रामनिवास, जिला आयुष विभाग से डॉ. मोनिका, डीआईओ विभू कपूर सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page