स्वीप वॉकथान : स्कूली बच्चों, खिलाडिय़ों व आमजन ने 5 किलोमीटर पैदल चलकर दिया मतदान का संदेश

Font Size

– जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने वॉकथान को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

– लोकतंत्र को स्वस्थ और समृद्ध बनाने के लिए प्रत्येक वोट की कीमत पहचाने मतदाता : जिला निर्वाचन अधिकारी

गुरूग्राम, 12 मई। जिला प्रशासन, गुरुग्राम द्वारा लोकसभा आमचुनाव-2024 के छठे चरण में गुडग़ांव संसदीय क्षेत्र में 25 मई को होने वाले मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला में स्वीप अभियान के तहत निरंतर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में रविवार को प्रातः 6 बजे से प्रातः 8 बजे के बीच राजीव चौक से वाया सुभाष चौक होते हुए पीडब्ल्यूडी रेस्ट हॉउस तक वॉकथान का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित वॉकथान में सैकड़ो की संख्या में एक्टिव वॉकिंग ग्रुप्स, विभिन्न खेलों से जुड़े खिलाड़ी, आरडब्ल्यूए, राहगीरी फाउंडेशन व स्कूली बच्चों के खिलाड़ियों ने लगभग 5 किलोमीटर पैदल चलते हुए मतदाता जागरूकता के लिए संदेश दिया।

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने राजीव चौक व पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस परिसर में लोकतंत्र की दीवार (वॉल ऑफ डेमोक्रेसी), ईवीएम-वीवीपैट-कंट्रोल यूनिट की डम्मी का रिब्बन काटकर मतदाताओं को जागरूक करने का संदेश भी दिया। डीसी ने इस अवसर पर वॉल ऑफ डेमोक्रेसी पर हस्ताक्षर कर एकत्रित सभी लोगों को अनिवार्य मतदान की शपथ भी दिलवाई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिलावासियों के नाम अपने संदेश में कहा कि जिले में मतदान की प्रति उत्साह को देखते हुए इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि हमें प्रत्येक वोट की कीमत पहचानी होगी तभी लोकतंत्र स्वस्थ और समृद्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों में आमजन की भागीदारी का सकारात्मक प्रभाव मतदान के दौरान अवश्य दिखेगा। उन्होंने जिले में नवमतदाता से आह्वान किया लोकतंत्र में अंतिम शक्ति मतदाता के पास होती हैं। मतदान के समय हर वर्ग, अमीर, गरीब का एक एक वोट बेहद अमूल्य होता हैं, जिसका उपयोग मतदाता को निष्पक्ष होकर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाता को इतना विवेकशील होना चाहिए कि वह धर्म, जाति,धन, के बहकावे में न होकर योग्य प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करें।

स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा ने भी लोकतंत्र की दीवार पर हस्ताक्षर करते हुए नव मतदाताओं को कैप और मग वितरित किए। इस दौरान उन्होंने भी नव मतदाताओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में देश का भविष्य जनता के हाथ में होता है और मतदान इसमें महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता हैं। लोकतंत्रिक संस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए देश के हर नागरिक का कर्तव्य हैं कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करे । उन्होंने सभी नवमतदाता से अपील करते हुए कहा कि आप सभी एक जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाते हुए अपने आसपास के सभी मतदाताओं को 25 मई को मतदान करने के लिए प्रेरित करे।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला में निरंतर गतिविधियां आयोजित की जा रही है।
उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन की ओर से मतदाता जागरूकता पहल के तहत जिला में सौ लोकतंत्र की दीवार स्थापित की जा रही है। जिन पर हस्ताक्षर करने वाले सभी नागरिक चुनावी प्रक्रिया में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने वाले को प्रेरित करेंगे। इस अवसर पर सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह, जिला खेल अधिकारी रामनिवास सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page