सर्विस वोटर्स के ईटीपीबीएस की स्कैनिंग व पोस्टल बैलेट की कॉउंटिंग के लिए अलग होगा मतगणना केंद्र : जिला निर्वाचन अधिकारी

Font Size

डीसी निशांत कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश, सभी मतदान स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं दुरुस्त होनी चाहिए

– चुनावी ड्यूटी से संबंधित अधिकारी व कर्मचारी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का रखे अपडेट

गुरूग्राम, 9 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि मतगणना के दौरान जिला के सर्विस वोटर्स के इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) की स्कैनिंग के लिए सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में अलग से मतगणना केंद्र बनाया जाएगा। जिसमें ईटीपीबीएस की स्कैनिंग के उपरांत उनकी कॉउंटिंग की जाएगी। वहीं जिला के पोस्टल बैलेट की गणना का कार्य भी इसी केंद्र में किया जायेगा। डीसी निशांत कुमार यादव लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में चुनावी तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सर्विस वोटरों द्वारा भेजे गए सभी ई-पोस्टल बैलेट पेपर की पहले स्कैनिंग करवाई जाएगी, उसके बाद उनकी गिनती का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही जिला में दिव्यांगों, बुजुर्गों, ड्यूटी पर नियुक्त कर्मचारियों, आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट की कॉउंटिंग भी इसी हॉल में की जाएगी। पोस्टल बैलेट पेपरों की गिनती के समय हर एक टेबल पर एक उच्चस्तरीय अधिकारी व प्रत्येक दस टेबल पर एक एआरओ मौजूद रहेगा। उन्होंने बताया कि गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र में ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट पेपर की संख्या 7 हजार के करीब है।

सभी मतदान स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं दुरुस्त होनी चाहिए

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराना सभी विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों का दायित्व है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि चूंकि गर्मी का मौसम है ऐसे में सभी मतदान केन्द्रों में छाया, पानी, दवाईयां, ओआरएस पैकेट आदि अवश्य उपलब्ध रहें। इसके साथ ही सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग आपात स्थिति के लिए पर्याप्त मात्रा में एम्बुलेंस भी भेजे। मतदान करने के लिये मतदान केन्द्र में आने पर मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। सभी मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं निश्चित रूप से उपलब्ध होनी चाहिए। ताकि पोलिंग पार्टियों के सदस्यों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। पोलिंग पार्टियों के रात्रि विश्राम व मतदान के दिन मतदान केंद्र पर पेयजल व शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। सभी जिम्मेदार कर्मचारी इसकी जांच पड़ताल अवश्य कर लें। यदि किसी मतदान केंद्र पर कोई भी कमी पाई जाती है तो उसे अति शीघ्र दुरुस्त कराया जाना चाहिए।

दिव्यांगजनों के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित ऐप के मानकों के अनुरूप व्यवस्था मतदान स्थल पर होनी चाहिए। जिन मतदान केंद्र पर सीढ़ियां हैं, वहां तत्काल रैंप बनाए जाने चाहिए। पुरुष व महिला मतदाताओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। साथ ही प्रवेश व निकास की भी समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। मतदान केंद्र पर बिजली कनेक्शन, प्रकाश, पेयजल, पंखा व पर्याप्त मात्रा में फर्नीचर भी होने चाहिए। उन्होंने कहा कि आप लोगों पर स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने की जिम्मेदारी रहती है, इसलिए चुनाव से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां रखें।


इस अवसर पर सोहना के एआरओ व एसडीएम सोनू भट्ट, बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के एआरओ व एसडीएम विश्वजीत चौधरी, नूह के एसीयूटी अनिरुद्ध यादव, पटौदी के एआरओ व एसडीएम होशियार सिंह, गुड़गांव के एआरओ व एसडीम रविंद्र कुमार, एएलसी एवं पोस्टल बैलेट के नोडल अधिकारी कुशल कटारिया, सीएमओ वीरेंद्र यादव, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम, ओएसडी प्रीति रावत, डिप्टी डीईओ अंशु सिंगला, चुनाव तहसीलदार राजेंद्र सिंह, संतलाल इत्यादि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page