सी-विजिल एप और 1950 टोल फ्री नंबर पर आ रही हैं शिकायतों का किया जाता है तत्काल निपटारा : सीटीएम

Font Size

-1950 फोन नंबर से प्राप्त हुईं 556 पूछताछ, सी-विजिल पर 30 शिकायतें मिली
-सुचारू रूप से चलाई जा रही हैं वोटर हेल्पलाईन सेवाएं

गुरूग्राम, 28 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में चुनाव विभाग के टोल फ्री नंबर 1950 और सी-विजिल एप पर आ रही शिकायतों का समयबद्घ चरण में निपटारा किया जा रहा है। जिला में निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव करवाने के लिए निर्वाचन विभाग की सेवाओं को सुचारू रूप से चलाया जा रहा है।

जिला के उप निर्वाचन अधिकारी एवं सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लघु सचिवालय परिसर में वोटर हेल्पलाईन नंबर 1950 पर 24 घंटे सेवाएं जारी हैं। इस नंबर पर जिला का कोई भी नागरिक वोटर आईडी कार्ड, पोलिंग बूथ नंबर, मतदाता सूचि आदि से संबधित जानकारी चाहता है तो उसको तत्काल इस बारे में सटीक सुझाव दिया जाता है। उन्होंने बताया कि 18 मार्च से 27 मार्च तक 1950 नंबर पर कंट्रोल रूम में 556 लोगों ने जानकारी मांगी है, इनमें से 536 को जवाब दे दिया गया है। इसके अलावा 20 प्रश्न ऐसे पूछे गए, जो कि प्रासंगिक नहीं थे। वोटर हेल्पलाईन पर फोन करने वालों अधिकांश नागरिकों को उनकी जिज्ञासा अनुसार संतोषजनक जवाब दिए जा रहे हैं।

सीटीएम ने बताया कि इसी प्रकार निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप शुरू किया हुआ है। इस एप पर फोटो या वीडियो भेजकर चुनाव आचार संहिता की अवहेलना से संबधित शिकायत की जा सकती है। गुरूग्राम में हिपा की अतिरिक्त निदेशक अलका चौधरी व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विरेंद्र संधू इस एप पर आ रही शिकायतों का निवारण करवा रहे हैं। कुंवर आदित्य विक्रम ने बताया कि इस सी-विजिल एप पर अब तक 30 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, इनमें से 22 सही पाई गईं और उनका समाधान कर दिया गया है। इसके अलावा आठ शिकायतें सहीं नहीं पाई गई।

कुंवर आदित्य विक्रम ने बताया कि सी-विजिल एप पर भी अधिकतर शिकायतें चुनाव प्रचार के पोस्टर, बैनर, होर्डिंग आदि से संबधित मिली हैं, जिनको हटवा दिया गया है। इन शिकायतों को संबधित क्षेत्र की एफएसटी टीम को भेजा जाता है, जो कि सौ मिनट में इनका निपटान सुनिश्चित करती हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग की ओर से नागरिक सेवाओं को सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है।

You cannot copy content of this page