सिटीजन हॉस्पिटल में फैटी लीवर चेक-अप फ्री कैम्प का आयोजन, बड़ी संख्या में लोगों ने शिविर का लाभ उठाया

Font Size

-लीवर को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी : डॉ स्वाति सिन्धु 

गुरुग्राम : शहर के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, झारसा रोड स्थित प्रमुख अस्पताल “ सिटीजन हॉस्पिटल ” में आज फैटी लीवर चेक-अप फ्री कैम्प का आयोजन किया गया. स्थानीय लोगों के लिए आयोजित इस कैम्प में मेटाबोलिक सिंड्रोम और फैटी लीवर और सिरोसिस जैसे लीवर विकारों की निःशुल्क जांच की गई . कैम्प में बड़ी संख्या में आये रोगियों के लिए फाइब्रोस्कैन जांच की सुविधा भी उपलब्ध थी.

यह जानकारी सिटीजन हॉस्पिटल की निदेशक व मशहूर फिजिशियन डॉ स्वाति सिंधु ने दी. उन्होंने बताया कि उनके हॉस्पिटल में आयोजित इस विशेष कैम्प में आये ऐसे रोगियों की लिपिड प्रोफाइल जांच भी की गई जिनके लीवर महत्वपूर्ण परिवर्तन पाए गए। डॉक्टर स्वाति सिंधु के अनुसार की आज कैम्प में जांच कराने आने वालों में महिलाओं की भी अच्छी संख्या रही जिन्होंने  अपने लीवर की जाँच करवाई.

डॉ सिन्धु जो एम् डी मेडिसिन हैं ने बताया कि शरीर में भोजन को सही ढंग से पचाने में लीवर की बड़ी भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि शरीर के बेहतर कार्य के लिए हर एक अंग को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है जिनमें से लीवर भी प्रमुख है।

उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से लिवर हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर करता है। साथ ही ब्लड में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को भी कम कर सकता है। ऐसे में लीवर को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है। डॉ स्वाति सिन्धु ने कहा कि हममें से कई लोग अपने डेली रुटीन में कुछ ऐसी आदतों को अपनाते हैं, जिसका असर शरीर के कई अंगों पर पड़ने लगता है। इसका असर लीवर पर भी पड़ता है.

उन्होंने कहा कि कम पानी पीने की आदत के कारण लिवर पर असर पड़ता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास या करीब 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। समय पर न सोने की वजह से भी शरीर में कई तरह की परेशानियां होने का खतरा रहता है। इन परेशानियों में लिवर डैमेज होना भी शामिल है। अगर आप अच्छे से नहीं सोते हैं, तो  लिवर में ऑक्सीडेटिव तनाव उत्पन्न होता है। उन्होंने बताया कि हमें तले हुए खाने से परहेज करना चाहिए और फास्ट फूड को ना कहें और छोटे बच्चों को भी फास्ट फूड ना खिलाएँ।

आज आयोजित कैम्प में अनुभव शर्मा पुत्र अश्वनी शर्मा पार्षद वार्ड 19  भी पहुंचे और डॉक्टर स्वाति सिंधु व डॉक्टरों की टीम एवं सभी स्वास्थ्य कर्मियों का कैम्प के आयोजन के लिए धन्यवाद किया.

इस अवसर पर अनुभव शर्मा ने कहा कि जो लोग नाईट शिफ्ट में काम करते हैं या ऐसे युवा जो देर रात तक पढ़ाई करते हैं उन्हें अपनी सेहत को लेकर जागरूक रहना चाहिए. तले भुने खाने से बचना चाहिए. नियमित तौर पर मोर्निंग वाक करने की आदत डालनी चाहिए।

कैम्प में शामिल हुए दिनेश वशिष्ठ, एक्स प्रेजिडेंट आर. डब्लूए सेक्टर 3,5&6 गुरुग्राम ने बताया कि डॉक्टर स्वाति सिंधु उनके ही सेक्टर 5 में रहती हैं. इस फ्री चेकअप कैम्प की जानकारी उनके सेक्टर 3,5&6 में भी दी गई थी. इसका लाभ बड़ी संख्या में सेक्टर 3,5&6  के रेजिडेंट्स ने भी उठाया. काफी लोगों ने अपने पेट से सम्बंधित परेशानी की जाँच करवाई। शारदा शर्मा सामाजिक कार्यकर्ता ने भी कैम्प स्वास्थ्य जाँच करवाई. उन्होंने कहा कि विशेष कर महिलाओं को अपने बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना चाहिए. बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित तौर पर हरी सब्जियां और फल का सेवन करवाना चाहिए ।

 

कांग्रेस पार्टी ने खोले भाजपा सरकार के चुनावी बांड वसूली के राज : कहा 4 तरीके से कार्पोरेट समूहों पर बनाया दबाव

You cannot copy content of this page