प्रधानमंत्री मोदी 11 मार्च को गुरुग्राम से द्वारिका एक्सप्रेस सहित 112 राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे

Font Size

नई दिल्ली/गुरुग्राम  : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 11 मार्च को गुरुग्राम, हरियाणा का दौरा करेंगे। दोपहर 12 बजे, प्रधानमंत्री देश में विस्‍तारित एक लाख करोड़ रुपए की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात परिचालन में सुधार लाने और व्‍यवस्‍था की बाधाओं को दूर करने में सहयोग देने के लिए, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन करेंगे। 8 लेन द्वारका एक्सप्रेसवे का 19 किमी लम्‍बे हरियाणा खंड का निर्माण 4,100 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इस परियोजना में 10.2 किमी लंबे दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) और 8.7 किमी लंबे बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) से खेड़की दौला तक के दो पैकेज शामिल हैं। यह दिल्ली और गुरुग्राम बाईपास में इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा से सीधे कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी 11 मार्च को गुरुग्राम से द्वारिका एक्सप्रेस सहित 112 राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे 2प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने वाली अन्य प्रमुख परियोजनाओं में 9.6 किमी लंबी छह लेन शहरी विस्तार रोड-II (यूईआर-II)- पैकेज 3 नांगलोई – नजफगढ़ रोड से दिल्ली में सेक्टर 24 द्वारका खंड तक शामिल हैं; उत्तर प्रदेश में 4,600 करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ रिंग रोड के तीन पैकेज का विकास; आंध्र प्रदेश राज्य में 2,950 करोड़ रुपये की लागत से राष्‍ट्रीय राजमार्ग-16 के आनंदपुरम-पेंडुरथी- अनाकापल्ली खंड का विकास; हिमाचल प्रदेश में 3,400 करोड़ रुपये के राष्‍ट्रीय राजमार्ग-21 के किरतपुर से नेरचौक खंड (2 पैकेज); कर्नाटक में 2,750 करोड़ रुपये के डोबास्पेट – हेसकोटे खंड (दो पैकेज) के साथ पूरे देश के विभिन्‍न राज्‍यों में 20,500 करोड़ रुपये की 42 अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री देश में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें आंध्र प्रदेश में 14,000 करोड़ के बेंगलुरु-कडप्पा-विजयवाड़ा एक्सप्रेसवे के 14 पैकेज; कर्नाटक में 8,000 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय राजमार्ग-748ए के बेलगाम-हुंगुंड-रायचूर खंड के छह पैकेज; हरियाणा में 4,900 करोड़ रुपये शामली-अंबाला राष्‍ट्रीय राजमार्ग के तीन पैकेज; पंजाब में 3,800 करोड़ रुपये के अमृतसर-बठिंडा कॉरिडोर के दो पैकेज; इसके साथ देश के विभन्‍न राज्‍यों में 32,700 करोड़ रुपये की 39 अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

ये परियोजनाएं राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देंगी, साथ ही देश में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में सहयोग, रोजगार के अवसरों में वृद्धि और पूरे देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में व्यापार और वाणिज्य को प्रगतिशील करेंगी।

You cannot copy content of this page