प्रगति मैदान में आज से शुरू होगा 38 वाँ आहार – अंतर्राष्ट्रीय खाद्य एवं आतिथ्य मेला

Font Size

मेले में हरियाणा के खाद्य उत्पादों को किया जाएगा प्रदर्शित

निवेशक और विक्रेता को मिलेगा सांझा प्लेटफार्म, नये आईडिया और स्टार्टअप पर रहेगा फोकस

नई दिल्ली, 06 मार्च। 38वाँ आहार अंतरराष्ट्रीय खाद्य एवं आतिथ्य मेला 2024 नई दिल्ली के प्रगति मैदान में गुरूवार से शुरू हो रहा है। 7 मार्च से 11 मार्च तक आयोजित होने वाले इस मेले के मुख्य आकर्षणों में नए उत्पादों को लॉन्च व प्रदर्शित करना शामिल है। देश और विदेश से 1800 से अधिक प्रदर्शक स्टॉल के माध्यम से इस मेला का हिस्सा होंगे। अन्य वर्षो की तरह इस बार भी मेले में हरियाणा राज्य के खाद्य उत्पादों की स्टालों की अधिकता रहेगी। इस बार मेला में हरियाणा के 14 स्टॉल रखे गए हैं।


हरियाणा राज्य की ओर से मुख्य रूप से चावल, दूध, सोया, मशरूम से बने विभिन्न उत्पाद, पैकेजिंग मैटेरियल और अन्य खाद्य पदार्थों से सम्बद्ध उपकरणों को प्रदर्शित किया जाएगा। हरियाणा की ओर से सभी स्टॉल प्रगति मैदान के भारत मंडपम के हॉल नंबर 4 के भूतल पर लगाए जा गए हैं।


यह आहार मेला भारत का सबसे बड़ा आहार एवं आतिथ्य मेला है जो बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) मेले के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। इस मेले का आयोजन भारत व्यापार संवर्द्धन संगठन (आईटीपीओ) द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा इस मेले में फूलों की खेती, आतिथ्य व सजावटी सामान भी मेले का प्रमुख आकर्षण होंगे। इस मेले की लोकप्रियता हाल ही के वर्षों में तेजी से बढ़ी है। वैश्विक विक्रेताओं के लिए भी यह मेला प्रमुख गन्तव्य बनकर उभरा है।


इस आहार मेले का उद्देश्य होटल उद्योग और पर्यटन क्षेत्र को दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य जगहों में बढ़ावा देना है और नये आइडिया व स्टार्टअप को नई तकनीक के साथ सामने लाने का है। इस मेले के माध्यम से खाद्य एवं पेय पदार्थ, खाद्य और पेय उपकरण, जिसमें उत्पाद को तैयार करने से लेकर उसकी प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और उत्पाद से जुड़ी तकनीक, एक्वाकल्चर और सी फ़ूड ( समुद्री उत्पाद) ,डेयरी उत्पाद को प्रदर्शित करना शामिल है। यहां पर थोक विक्रेता, कैटरर्स, होटल इंडस्ट्री से जुड़े लोग और रेस्तरां मालिक जुटेंगे।


यह मेला भारत मंडपम के हॉल 1 से 12, 12ए और हॉल 14 में लगाया जा रहा है। भैरों रोड से गेट न. 1 व 4 से वहीं मथुरा रोड से गेट न. 6 व 10 से इस मेले के लिए प्रवेश किया जा सकता है।

You cannot copy content of this page