कूरियर मोड के माध्यम से आयातित वस्तुओं के लिए आयात शुल्क भुगतान ईसीएल आज से शुरू

Font Size

नई दिल्ली : इलेक्ट्रॉनिक कैश लेजर (ईसीएल) 01 मार्च, 2024 से अंतरराष्ट्रीय कूरियर टर्मिनलों के माध्यम से आयातित माल के लिए आयात शुल्क के भुगतान का तरीका होगा।

ईसीएल की शुरुआत के साथ, एक्सप्रेस उद्योग मौजूदा एक बैंक के बजाय सुविधा के अनुसार इंटरनेट बैंकिंग और एनईएफटी/आरटीजीएस की मदद से कई बैंकों के माध्यम से भुगतान कर सकता है।

कूरियर मोड के माध्यम से आयातित वस्तुओं के लिए आयात शुल्क भुगतान ईसीएल आज से शुरू 2इससे पहले, 01 अप्रैल, 2023 से विभिन्न बंदरगाहों, हवाई अड्डों, आईसीडी और एलसीएस पर ईडीआई के माध्यम से संसाधित कार्गो के लिए आयात शुल्क के भुगतान के लिए इलेक्ट्रॉनिक कैश लेजर लागू किया गया था।

ईसीएल के उपयोग से नई भुगतान प्रणाली को लागू करने हेतु, एक्सप्रेस कार्गो उद्योग के लिए ईसीएल के लॉन्च से पहले संबंधित विभिन्न हितधारकों को इस प्रणाली से अवगत कराने के उद्देश्य से अक्टूबर से दिसंबर, 2023 तक डीजी सिस्टम्स, सीबीआईसी द्वारा आयोजित पंजीकरण मेला और वेबिनार के माध्यम से व्यापार में सहायता प्रदान की गई थी।

एक प्रायोगिक (पायलट) चरण 15.01.2024 को शुरू किया गया था और इसे चरणबद्ध तरीके से दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई और अन्य सभी अंतरराष्ट्रीय कूरियर टर्मिनल स्थलों तक विस्तारित किया गया था। 12.02.2024 से, इस प्रणाली में किसी भी गड़बड़ी के बिना पायलट चरण सभी स्थलों पर सफलतापूर्वक चल रहा है।

भुगतान का नया ईसीएल मोड अब सभी एक्जिम के लिए उपलब्ध है और इससे व्यापार करने में आसानी होगी।

You cannot copy content of this page