हरियाणा सरकार डाक्टरों के लिए स्पेशलिस्ट काडर बनाने जा रही है : अनिल विज

Font Size
-चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ने विधानसभा में बताया , राज्य सरकार ने इस पर सैद्धांतिक सहमति दे दी 
-स्पेशलिस्ट काडर तथा एमबीबीएस काडर की अलग-अलग रिक्तियों के पदों को निकाला जाएगा 
-साल 2022 में 990 चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्त किया गया 
चण्डीगढ, 27 फरवरी ; हरियाणा के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री अनिल विज ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार  स्पेशलिस्ट काडर बनाने जा रही है और इस पर सैद्धांतिक तौर पर सहमति दे दी गई है। इस संबंध में फाइल वित विभाग के पास हैं और जैसे ही इस बारे में अनुमति मिलेगी तो स्पेषलिस्ट काडर तथा एमबीबीएस काडर की अलग-अलग रिक्तियों के पदों को निकाला जाएगा।
श्री विज आज यहां विधानसभा में बजट सत्र के दौरान लगाए गए एक प्रष्न का उत्तर दे रहे थे।
उन्होंने बताया कि राज्य में पहली बार डाक्टरों की नियुक्ति बडे स्तर पर की गई है जिसके तहत साल 2022 में 1252 डाक्टरों की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया था और 990 चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्त किया गया।
हरियाणा सरकार डाक्टरों के लिए स्पेशलिस्ट काडर बनाने जा रही है : अनिल विज 2
श्री विज ने कहा कि यह ठीक बात है कि राज्य में डाक्टरों की कमी है और सरकार पूरा प्रयास कर रही है कि मानदण्डों के अनुसार डाक्टरों की भर्ती हो। उन्होंने बताया कि राज्य में वर्ष 2017-18 में 662 डाक्टरों की भर्ती निकाली गई थी जिनमें से 554 डाक्टरों को नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार, साल 2020 में 954 डाक्टरों को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 में 1252 डाक्टरों की रिक्तियों के विरूद्ध 990 चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं।
श्री विज ने कहा कि भर्तियों की प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य में 5522 डाक्टरों के कुल स्वीकृत पद हैं जिनमें से 4016 डाक्टरां के पद भरे हुए हैं और वर्तमान में 1506 रिक्त पद हैं। उन्होंने कहा कि डाक्टर कई बार नौकरी छोडकर चले जाते हैं और पद रिक्त हो जाते हैं। लेकिन वर्तमान राज्य सरकार स्पेषलिस्ट काडर बनाने जा रही है और हमने इस पर सैद्धांतिक तौर पर इस पर सहमति दे दी है।

You cannot copy content of this page