दिल्ली विधानसभा में विधायक मदन लाल ने DNT के मुद्दे को उठाया, इदाते कमीशन की सिफारिश लागू करने की मांग की

Font Size

दिल्ली में DNT के सभी 29 जातियों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन :  रोमी भाटी

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा में विधायक मदन लाल ने कल DNT के मुद्दे को ऑन रिकॉर्ड रखा। मदन लाल ने विधानसभा को इतिहास से भी रूबरू कराया कि कैसे पूरे–पूरे गांव को दोषी मानते हुए 12 साल के ऊपर के सभी पुरुषों को हत्या कर दी जाती थी। मदन लाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से अनुरोध किया कि इदाते कमीशन की सिफारिशों को दिल्ली में लागू किया जाए।

भारतीय गुर्जर परिषद के राष्ट्रीय सचिव रोमी भाटी ने बताया कि ये एक महत्वपूर्ण दिन है। उन्होंने कहा कि आज मेरे निवेदन पर दिल्ली विधानसभा में आन रिकॉर्ड इस बात को रखा गया और जिन अधिकारों और सम्मान के लिए हम संघर्ष कर रहे हैं, उन्हें इदाते कमीशन के सिफारिशों के अनुरूप मुहैया कराने के लिए दिल्ली विधानसभा ने अपनी आवाज उठाई।

भाटी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद जताया कि उन्होंने इस विषय पर अपनी सहमति दिखाई . उन्होंने दिलीप पांडे और मदन लाल का भी धन्यवाद किया जिन्होंने न सिर्फ विस्तार से समझा बल्कि विधानसभा में ये मांग उठाई जा सके ये मुमकिन किया। अब हमारी कोशिश होगी कि कितनी जल्दी DNT जातियों को सर्टिफिकेट जारी किया जाए।

परिषद के अध्यक्ष जगदीश लोहिया ने कहा कि विधानसभा में रिकॉर्ड पर आने से हम एक कदम आगे बढ़ चुके हैं। हमें सही दिशा में अपने प्रयास को आगे बढ़ाते रहना है।

परिषद के उपाध्यक्ष धर्मवीर बसोया ने कहा कि हमें अपने प्रयासों को इसी प्रकार जारी रखना पड़ेगा और अपनी इस मांग को देश की अन्य सरकारों के समक्ष भी इसी प्रकार से मनवाने के लिए काम करना होगा।

धर्मबीर ने बताया कि एक बार सर्टिफिकेट जारी होने पर,जाती के सभी लोगों को ये गर्व होगा कि उनके पूर्वजों ने कैसे अंग्रेजों से लोहा लिया था।

बताते चलें की DNT पर इदाते कमीशन की सिफारिशों पर देश की सभी राज्य सरकारों को केंद्र सरकार के सचिव सुब्रमण्यम ने 18 अगस्त,2020 को चिट्ठी लिखकर कमीशन की सिफारिशों को लागू करने को कहा था।

You cannot copy content of this page