पूर्व सरकारों ने झूठी वाहवाही के लिए बोर्ड लगवाए, मगर हमने धरातल पर काम करके दिखाए :अनिल विज

Font Size

अम्बाला छावनी में पिछले नौ वर्षों से निरंतर विकास कार्यों की बयार बह रही है – अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत अंबाला के बीसी बाजार और लालकुर्ती में लोगों को संबोधित किया

चंडीगढ़, 20 जनवरी । हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पूर्व सरकारों ने झूठी वाहवाही लूटने के लिए अम्बाला छावनी में झूठे बोर्ड लगवाए, मगर हमारी सरकार आते ही हमने धरातल पर काम करके दिखाए और अब पिछले नौ वर्षों से अम्बाला छावनी में निरंतर विकास कार्यों की बयार बह रही है।

श्री विज आज अम्बाला छावनी के बीसी बाजार और लालकुर्ती में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधन दे रहे थे। दोनों स्थानों पर गृह मंत्री अनिल विज का स्वागत स्थानीय लोगों ने फूल-माला पहनाकर किया।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि चाहे अम्बाला-साहा रोड का निर्माण हो या नई अनाज मंडी का। पूर्व सरकारों ने झूठे होर्डिंग व पत्थर लगाकर अम्बाला छावनी की जनता को सदैव गुमराह किया। मगर भाजपा सरकार के आते ही उन्होंने नई अनाज मंडी बनवाई और अम्बाला-साहा रोड को नेशनल हाइवे घोषित करवाते हुए इसे नया बनवाया।

उन्होंने “हमारा संकल्प विकसित भारत” की शपथ दिलवाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ी हर तरफ घूम रही है और लोगों को आज घर बैठे-बैठे ही विकसित भारत संकल्प यात्रा से लाभ मिल रहा है। अलग-अलग क्षेत्रों में आयोजित इन कार्यक्रमों के दौरान लोगों की पेंशन, आयुषमान कार्ड, उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर, लोन एवं अन्य कई लाभ प्रदान किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा ऐसी अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की हुई है जिससे जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलवाकर उनके जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके। उन्होंने यहां पर लगाए गये स्टालों का अवलोकन किया और विद्यार्थियों द्वारा साईंस से सम्बन्धित जो उपकरण एवं प्रोजैक्ट बनाए गये थे, उनकी प्रशंसा करी।

लोगों के सामाजिक कार्यों के लिए लगभग ड़ेढ सौ धर्मशालाएं बनवाई – विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि लोगों को अपने सामाजिक कार्य करने के लिए कोई परेशानी न हो इसके लिए उन्होंने छावनी में लगभग डेढ़ सौ धर्मशालाएं बनवाई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री कहते थे कि केंद्र से एक रुपया भेजा जाता है जोकि अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक महज 15 पैसे पहुंचते हैं, मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समस्या को जड़ से समाप्त किया और आज सीधे लाभार्थियों के खातों में पैसे पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐसी योजनाएं क्रियान्वित की हैं कि जिससे लाभार्थी को लाभ मिल रहा है।

जिस अस्पताल में पट्‌टी नहीं होती थी आज प्लास्टिक सर्जरी हो रही – विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में विकास का पहिया निरंतरता में जारी है। छावनी में उन्होंने कई सुविधाओं से लैस बेहतरीन नागरिक अस्पताल बनवाया है। पूर्व सरकारों के समय सिविल अस्पताल में पट्‌टी तक नहीं होती थी, मगर आज नए सिविल अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी हो रही है। यहां अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं, इनमें से कुछ तो पीजीआई से भी बेहतर हैं। एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, प्लास्टिक सर्जरी, दिल का ईलाज, एमआरआई के साथ-साथ अन्य सुविधाएं शामिल हैं। अटल कैंसर केयर सेंटर के माध्यम से हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के लोगों को इसका फायदा मिल रहा है। पहले लोग इलाज के लिये चंडीगढ़ या अन्य जगहों पर जाते थे लेकिन अब इलाज करवाने के लिये लोग अम्बाला छावनी आ रहे हैं।

पहले लोग चंडीगढ़ घूमने जाते थे, अब चंडीगढ़ के लोग सुभाष पार्क देखने आ रहे -विज

गृह मंत्री अनिल विज ने मंच से एक घटना बताते हुए कहा कि “कुछ लोगों ने उन्हें बताया था कि अम्बाला छावनी के युवाओं से विवाह कोई इसलिए नहीं करना चाहता क्योंकि यहां घूमने के लिए जगह नहीं है”। भाजपा सरकार आते ही उन्होंने सुभाष पार्क को नया बनवाया और आज चंडीगढ़ के लोग पार्क को देखने आ रहे हैं। कुछ दिन पहले तो इसी पार्क में पंजाबी फिल्म के गाने की भी शूटिंग हुई है। अब यहां घूमने के लिए बहुत जगह है।

युवा वर्ग गलत संगत में न पड़ें, नशे से दूर रहें, उनकी साकारात्मक उर्जा सही कार्य में लगे, इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल स्टेडियम, ऑल वैदर स्वीमिंग पूल, जिम्नास्टिक हाल यहां पर बनाया गया है। लोगों की सुगमता के लिए लघु सचिवालय यहां पर बनवाया है। यहां पर एक ही छत के नीचे 30 से अधिक कार्यालय बनाए गये हैं। बीसी बाजार के नजदीक ही बैंक स्कवेयर कम शॉपिंग मॉल, फायर ब्रिगेड का कार्यालय व उनके आवास, अम्बाला-साहा मार्ग का निर्माण, नाईट फूड स्ट्रीट मार्किट के साथ-साथ अन्य विकास कार्यों को भी करवाने का काम किया गया है।

एयरपोर्ट बनने से अम्बाला का रुतबा बढ़ेगा – विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि एयरपोर्ट के आने से अम्बाला का रूतबा बढ़ेगा, पहले गुरुग्राम केवल खाली जमीन में तब्दील था, मगर जब वहां एयरपोर्ट बना तो बाजार को बढ़ावा मिला और आज गुरुग्राम देश के चुनिंदा शहरों में शामिल हो चुका है। उन्होंने बताया कि अम्बाला छावनी में एयरपोर्ट निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और बहुत जल्द यहां से भी विमान सेवा प्रारंभ होगी।

प्रशासन आपके मोहल्ले में, ताकि घर बैठे योजनाओं का लाभ मिलें – विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ी लगातार दौड़ रही है और गली-मोहल्लों में जाते हुए उन्हें घर बैठे योजनाओं का लाभ दे रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो कहते हैं, उसे पूरा करते हैं। दो दिन बाद ही 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला विराजमान होने जा रहे हैं। वहां पर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन है। इस कार्यक्रम को लेकर हर भारतवासी में उत्साह व खुशी है।

गृह मंत्री अनिल विज का स्वागत किया

इससे पहले, कार्यक्रमों में पहुंचने पर बीसी बाजार में भाजपा नेता सुभाष शर्मा व लालकुर्ती में भाजपा नेता मनोज शर्मा ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत किया और क्षेत्र में उनके द्वारा करवाए गए विकास कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, ललित चौधरी, वार्ड प्रधान सुभाष शर्मा, सुनीता मुनिया, डा. दिनेश अग्रवाल, डा0 सुशील, संजीव सोनी, राम बाबू यादव, संजय, शशि भूषण, बलविन्द्र कौर, संजीव सोनी, दीपक भसीन, अन्नू गुप्ता, बीएस बिंद्रा, मंडल सचिव प्रवेश शर्मा, वार्ड प्रधान संजीव चौधरी, सुनील बत्रा, राजेन्द्र अरोड़ा, महिंद्रपाल रैना, दीपक आर्या, मनोज शर्मा, अशोक राय, ओम प्रकाश, सुमन ऑबराय, गुरप्रीत भल्ला, संजीव चौधरी, सुनील बत्रा, राजिन्द्र अरोड़ा आदि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page