अवैध खनन किए जाने पर होगी सख्त कार्रवाई : डी सी

Font Size

-मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से अधिकारियों से बात की
-जिला में अवैध रूप से खनन सामग्री ढो रहे जब्त किए गए 132 वाहन

गुरूग्राम, 10 जनवरी। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि जिला में खनन सामग्री ले जाने वाले भारी वाहनों तथा अवैध खनन की नियमित रूप से चेकिंग की जा रही है। इस साल में जब्त किए गए वाहनों से 78 लाख 95 हजार की राशि वसूल की गई है।

डीसी निशांत कुमार यादव आज वीसी के जरिए हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में आयोजित हुई खनन एवं भूगर्भ विज्ञान विभाग की बैठक से जुड़े हुए थे। इस वीडियो कांफ्रेंस में डीसी ने बताया कि गुरूग्राम जिला में कुछ स्थानों पर जमीन से मिट्टïी का अवैध खनन किया जा रहा है। जिसको रोकने के लिए खनन विभाग का उडऩदस्ता पूरी तरह से सक्रिय है। जिला में अप्रैल माह से अब तक विभिन्न मार्गों पर छापेमारी करते हुए ओवरलोड व अवैध खनन सामग्री ले जा रहे 132 डंपर, टैक्टर ट्राली आदि वाहनों को जब्त किया गया है। इन मामलों में 32 एफआईआर दर्ज करवाई गई है। उन्होंने बताया कि मिट्टïी ले जाने वाले वाहनों से 51 लाख 68 हजार 99 रूपए तथा ओवरलोड व बगैर ई-रवाना के पत्थर ले जा रहे वाहनों को पकड़ कर उनसे 27 लाख 27 हजार 510 रूपए वसूल किए गए हैं।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि इस समय जिला में तीस स्टोन क्रशर चल रहे हैं, जो कि पड़ोसी राज्यों से भारी पत्थर लाकर इनकी पिसाई करते हैं। गुरूग्राम जिला के किसी भी पहाड़ी क्षेत्र में अवैध रूप से पत्थर का खनन नहीं किया जा रहा है। एनजीटी के निर्देशानुसार जिला में अरावली वन क्षेत्र को संरक्षित रखने के लिए पूरा प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि खनन विभाग की अनुमति के बिना कोई भी व्यक्ति गांवों की पंचायती भूमि में मिट्टïी की खुदाई ना करे।

वीसी में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि ओवरलोड चल रहे डंपरों को पकडऩे के लिए पुलिस फोर्स को हर जिला में तैनात किया जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य में जीपीएस सिस्टम व ड्रोन से अवैध खनन पर निगरानी रखी जाएगी। इस मौके पर एसडीएम रविंद्र यादव, जिला खनन अधिकारी अनिल कुमार, एसीपी प्रियांशु दीवान, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी विजय चौधरी, क्षेत्रीय वन अधिकारी संजय यादव, यातायात निरीक्षक प्रदीप कुमार, एसएचओ अरविंद, अरावली संरक्षण बोर्ड के सदस्य पी.के. गौड़ इत्यादि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page