पचगांव में टोल प्लाजा का निर्माण करने की प्रक्रिया शुरू करे एनएचएआई : डी एस ढेसी

Font Size

-गुरूग्राम में सडक़ों के विकास को लेकर आयोजित बैठक में सीएम के प्रधान सलाहकार ने दिए निर्देश
-गुरूग्राम-पटौदी रोड को भी जल्दी पूरा करने का निर्देश 

गुरूग्राम, 8 जनवरी। हरियाणा सरकार में शहरी विकास के प्रधान सलाहकार डी.एस. ढेसी ने आज राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खेडक़ी दौला से पचगांव में स्थानांतरित किए जा रहे टोल प्लाजा की भूमि को अधिग्रहण करने की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा किया जाए।

स्थानीय लोकनिर्माण विश्रामगृह के सभागार में शहरी विकास के प्रधान सलाहकार डी.एस. ढेसी आज गुरूग्राम के प्रमुख मार्गों को लेकर आयोजित की गई बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए.श्रीनिवासन, डीसी निशांत कुमार यादव, मानेसर नगर निगम के आयुक्त अशोक गर्ग, डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे। डी.एस. ढेसी ने इस अवसर पर कहा कि पचगांव में टोल प्लाजा के लिए भूमि एचएसआईडीसी ने जीएमडीए को और जीएमडीए ने एनएचएआई को ट्रांसफर कर दस्तावेज सौंप दिए हैं। अब एनएचएआई को यह अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर इस कार्य को शुरू करवाना है। इसलिए इस काम में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जानी चाहिए। यह कार्य एनएचएआई के रेवाड़ी प्रोजेक्ट डायरेक्टर के तत्वावधान में शुरू किया जाना है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से इस मामले को रोड सेफ्टी के एंजेंडा में भी रखा जाए।

इस बैठक में पूर्व मुख्य सचिव हरियाणा सरकार डी.एस. ढेसी ने कहा कि सोहना, फरीदाबाद व जयपुर की ओर जाने वाले रैफरल रोड्स को इस प्रकार से बनाया जाए कि यातायात का आवागमन सुगमता से हो सके। उन्होंने कहा कि द्वारका एक्सप्रेस वे के सर्विस रोड को गुरूग्राम शहर में वाहनचालकों की सुविधा के लिए खोल देना चाहिए। इस रोड के कुछ हिस्से में तो ट्रैफिक चल रहा है, बाकी को बंद कर दिया गया है। इस पर एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि अभी इस रोड का आडिट किया जा रहा है और आने वाले दिनों में जल्दी ही इसको खोल दिया जाएगा। प्रधान सलाहकार ने मानेसर हाई-वे पर आईएमटी के समीप पैदल यात्रियों के लिए एक फ्लाईओवर बनाए जाने के बारे में राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि जून माह तक यहां एक एलिवेटेड रोड बनाकर तैयार कर दिया जाएगा।

बैठक में डी.एस. ढेसी की ओर से गुरूग्राम-पटौदी रोड को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए गए। इस पर राष्टï्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इस सडक़ का 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। जीएमडीए ने यह सडक़ बनाने के लिए उन्हें करीब 6 कि.मी. का रास्ता दिया है। जिसे साफ कर सडक़ को बनाया जा रहा है। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि होंडा चौक से बसई की ओर जाने वाले रास्ते की हालत ठीक नहीं है। इस सडक़ को चौड़ा कर बनाया जाना चाहिए। इस पर प्रधान सलाहकार ने भी प्राधिकरण के अधिकारियों को शीघ्रता से उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में शहर में स्ट्रीट लाइटें लगवाने को लेकर भी विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर एनएचएआई के द्वारका पीआईयू मैनेजर मनीष पूरबिया, रेवाड़ी पीआईयू मैनेजर योगेश पाठक, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता चरणदीप इत्यादि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page