एनएचपीसी और जीपीसीएल में समझौता : कुप्पा पंप हाइड्रो प्रोजेक्ट में 4 हजार करोड़ का निवेश

Font Size

अहमदाबाद। स्वच्छ और हरित ऊर्जा की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए, एनएचपीसी ने प्रस्तावित 750 मेगावाट क्षमता वाली कुप्पा पंप हाइड्रो स्टोरेज परियोजना में निवेश करने हेतु गुजरात सरकार के गुजरात पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन के अनुसार, एनएचपीसी गुजरात के छोटा उदयपुर में स्थित इस प्रस्तावित परियोजना में अनुमानित 4000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

एनएचपीसी और गुजरात सरकार ने ऊर्जा भंडारण के एक प्रभावी उपाय के रूप में पंपयुक्त जल भंडारण परियोजनाओं को विकसित व उपयोग करने की योजना बनाई है। इस परियोजना के कार्यान्वयन से रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा होंगे और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

“वाइब्रेंट गुजरात” के तत्वावधान में गुजरात के गांधीनगर स्थित सचिवालय में 3 जनवरी, 2023 को इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। गुजरात सरकार के जीपीसीएल के प्रबंध निदेशक अरुण महेश बाबू और एनएचपीसी के कार्यकारी निदेशक, नवीकरणीय ऊर्जा एवं हरित हाइड्रोजन, वी.आर. श्रीवास्तव ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और गुजरात सरकार में ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई की उपस्थिति में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इस समझौता ज्ञापन का लक्ष्य स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा से संबंधित राष्ट्रीय उद्देश्य यानी 2030 तक 500 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता और 2070 तक “नेट जीरो” का लक्ष्य हासिल करने में योगदान करना है।

एनएचपीसी लिमिटेड भारत की अग्रणी जलविद्युत कंपनी है। एनएचपीसी के पास अपने 25 विद्युत संयंत्रों के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा (पवन और सौर सहित) की कुल स्थापित क्षमता 7,097.2 मेगावाट है, जिसमें सहायक कंपनियों के माध्यम से 1,520 मेगावाट की क्षमता भी शामिल है। वर्तमान में, एनएचपीसी (सहायक कंपनियों और संयुक्त उद्यम कंपनियों सहित) 10,449 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता वाली 15 परियोजनाओं के निर्माण में संलग्न है।

You cannot copy content of this page