15 जनवरी तक करें कृषि यंत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन, सीएम की सिफारिश से अब 32 उपकरणों के लिए मिलेंगे अनुदान

Font Size


गुरूग्राम, 3 जनवरी। किसानों को 40 से 50 प्रतिशत तक अनुदान पर दिए जाने वाले उपकरणों की श्रेणी में नए आधुनिक उपकरणों को भी शामिल किया गया है। इनमें रोटावेटर, आलू बीजाई की मशीन व ट्रैक्टर चलित पावर विडर शामिल हैं। कृषि विभाग की ओर से 15 जनवरी तक किसानों से कुल 32 प्रकार के कृषि उपकरणों लिए आवेदन मांगे गए हैं।


जिला के सहायक कृषि अभियंता यादवेंद्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में किसानों की सुविधा के लिए नई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में सरकार की ओर से 32 यंत्रों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक किसान आगामी 15 जनवरी तक एग्रीहरियाणा.जीओवी.इन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि परंपरागत कृषि मशीनों के किसान आधुनिक कॉमर्शियल मशीनों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर लेजर लेवल पावर वीडर सहित विभिन्न प्रकार के 29 यंत्रों को अनुदान पर देने के लिए आवेदन मांगे गए थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई घोषणा के अनुसार रोटावेटर मशीन को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। अब रोटावेटर, ट्रैक्टर ऑपरेटेड पावर वीडर और पोटैटो प्लांटर तीन नई तरह की मशीनों को इस लिस्ट में शामिल कर लिया गया है और 32 प्रकार के यंत्रों के लिए किसान आवेदन कर सकते हैं। यादवेंद्र सिंह ने बताया कि इस तरह की मशीनों से किसान न केवल आधुनिक तरीकों से खेती कर सकते हैं, बल्कि फसल अवशेष प्रबंधन, गाय के गोबर, सरसों की पराली के अवशेषों को मशीनों में डालकर नए उत्पाद बना सकते हैं।

उन्होंने बताया कि ब्रैकेटिंग मशीन और मक्का शैलर जैसी आधुनिक मशीन भी अब अनुदान पर दी जा रही है। इसके अलावा विभाग द्वारा स्वचालित उच्च क्लीयरेंस बूम स्प्रेयर ट्रैक्टर चालित सायलेज पैकिंग मशीन, बायोमास प्लेटिंग मशीन, स्वचालित धान ट्रांसप्लांटर, बाजरा मशीन, गन्ना थ्रैशर कटर इत्यादि भी किसान ले सकते हैं। इन कृषि यंत्रों पर अनुदान राशि उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया हुआ है।

You cannot copy content of this page